होली की छुट्टी कब है ? मार्च में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें बैंकों की छुट्टी की लिस्ट –

आखिर बैंक में होली की छुट्टी कब है ?

रांची : यदि आप अपने काम के लिए अमूमन बैंक जाते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जी हां…फरवरी का महीना खत्म होने को हैं, पांच दिन बाद मार्च का महीना शुरू होने वाला है। इसी महीने में होली है और लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर बैंक में होली की छुट्टी कब है ? तो आइए आपको मार्च के महीने में होने वाली छुट्टी के बारे में बताते हैं उल्लेखनीय है कि मार्च का महीना हर साल बैंकिंग के लिए खास होता है। इसकी वजह ये है कि यह वित्त (Financial Year) का आखिरी महीना होता है। इस कारण हर साल मार्च महीने में बैंकिंग कामकाज पर ज्यादा दबाव रहता है। आमतौर पर इसी महीने होली का त्योहार भी आता है। ऐसे में बैंकिंग सेक्टर में मार्च महीने में छुट्टियों के चलते कामकाज पर भी असर पड़ता है। मार्च 2023 में बैंकों में कुल 12 दिन की छुट्टियां हैं। इसलिए बिना किसी देरी के बैंक से जुड़े अपने काम फौरन निपटा लें। भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को को खुले रहते हैं। जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंको में छुट्टी रहती है। मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के अनुसार प्राइवेट और सरकारी बैंक के 12 दिन बंद रहेंगे। यहां हम आपको मार्च में बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays February 2023) के छुट्टियों की लिस्ट दे रहे हैं।

 

मार्च महीने की छुट्टियों की लिस्ट :

यहां चर्चा कर दें कि RBI की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि ये छुट्टियां पूरे भारत में समान रूप से लागू नहीं होंगी. सभी राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग छुट्टियां होंगी.आपको बता दें कि मार्च में होली और रामनवमी की छुट्टी के साथ बैंक कुल 9 दिन बंद रहेंगे. जिसमें दो दिन शनिवार और चार रविवार की छुट्टियां शामिल हैं.

मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक :

03 मार्च: चापचर कूट
05 मार्च: रविवार
07 मार्च: होली/ होलिका दहन/ डोल जात्रा
08 मार्च: धुलेटी/ डोल जात्रा/ होली/ याओसांग
09 मार्च: होली
11 मार्च: दूसरा शनिवार
12 मार्च: रविवार
19 मार्च: रविवार
22 मार्च: गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/ साजीबु नोंगमापानबा/ प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष
25 मार्च: चौथा शनिवार
26 मार्च: रविवार
30 मार्च: राम नवमी

डिजिटल सर्विस रहेगी जारी :

हालांकि बैंकों के ब्रांच बंज रहने के बावजूद डिजिटल कामकाज जारी रहेगा। यूपीआई (UPI), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) जैसी डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) पर छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। छुट्टियों के समय सभी बैंक पहले से ही इस बात का ध्यान रखते हैं कि ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने में किसी भी तरह की कठिनाइयो का सामना न करना पड़े।

 

यह भी पढ़ें : महिला के हाथ से 2 लाख रुपए लूट कर भागा बाइक सवार…

छुट्टियांत्योहारफाइनेंशियलबैंकिंगब्रेकिंग न्यूजमार्चलेट्स न्यूजवित्तसूत्रकार समाचारहॉलीडेहोली