राज्य में कब होगा पंचायत चुनाव, राज्य चुनाव आयोग अंधेरे में

कई पंचायतों की मियाद खत्म नहीं हुई है: पंचायत मंत्री

कोलकाता:  इन दिनों पंचायत चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों की ओर से तैयारियां शुरु कर दी गयी हैं। सभी लोगों को लग रहा है कि जल्द ही राज्य में पंचायत चुनाव की बिगुल बज सकती है लेकिन इसे लेकर अभी तक राज्य के चुनाव आयोग अंधेरे में है।

पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि ठंड के मौसम में पंचायत चुनाव होंगे लकिन ठंड का मौसम भी खत्म हो गया लेकिन इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। उसके बाद सुनने में आया कि अप्रैल के महीने में पंचायत चुनाव की घोषणा हो सकती है लेकिन अभी तक राज्य में पंचायत चुनाव कब होगा इसके बारे में आयोग की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गयी है।

आरोप लगाए जा रहे हैं कि अभी तक पंचायत चुनाव को लेकर राज्य सरकार आयोग से खुल कर बातें नहीं की है। अगर राज्य सरकार इसके बारे में बातें की होती तो राज्य चुनाव आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया होता लेकिन अभी इस मामले में कुछ भी साफ नहीं है।

इस मामले में राज्य के पंचायत मंत्री प्रदीप मजूमदार ने कहा कि अभी कई पंचायतों की मियाद खत्म नहीं हुई है। बिना मियाद खत्म हुए चुनाव कराने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी फिलहाल सरकारी तौर पर इस ओर कोई कदम नहीं उठाये जा रहे हैं।

उधर राज्य चुनाव आयोग का कहना कि अगर मई के अंत तक इसकी घोषणा नहीं होती है तो फिर इसकी घोषणा जून में की जा सकती है। जून में बारिश का मौसम रहता है लेकिन बारिश से पंचायत चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आयोग का मानना है कि चुनाव से पहले कई कानूनी काम भी किए जाते हैं। चुनाव से पहले चुनाव कर्मी को ट्रेनिंग देने पड़ते हैं।

इसके बाद राज्य सरकार को प्रशासन के बारे में ब्यौरा देना पड़ता है। अगर राज्य सरकार के पास  पर्याप्त पुलिस नहीं है तो उसको दूसरे राज्य से पुलिस के लिए संपर्क करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए साफ जाहिर हो रहा है कि राज्य में फिलहाल अभी पंचायत चुनाव की घोषणा होना संभव नहीं है।

Announcement of Panchayat electionspanchayat electionsPanchayat elections in the stateState Panchayat Minister Pradeep Mazumdarपंचायत चुनावपंचायत चुनाव की घोषणाराज्य के पंचायत मंत्री प्रदीप मजूमदारराज्य में पंचायत चुनाव