कोलकाता की कौन-सी विधानसभा संवेदनशील है?

चुनाव आयोग ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट

कोलकाता, सूत्रकार : अगले साल देश में लोकसभा चुनाव है। राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में पिछले चुनावों में व्यापक हिंसा के आरोप लगे हैं। कौन से विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील हैं? राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में पुलिस थानों से जानकारी मांगी है। राज्य चुनाव आयोग ने पुलिस को यह जानकारी कोलकाता पुलिस के अंतर्गत आने वाले इलाकों की पुलिस को देने को कहा है। यह निर्देश मिलने के बाद लालबाजार ने सभी पुलिस स्टेशनों को एक रिपोर्ट भेजी है। लालबाजार ने यह रिपोर्ट अगले गुरुवार तक सौंपने को कहा है। राजनीतिक हलकों के मुताबिक इस मामले की रिपोर्ट आने के बाद चुनाव में फोर्स कहां तैनात की जाएगी? इसका फैसला चुनाव आयोग करेगा।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने एक महीने पहले ही इस बारे में पुलिस से जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। खासकर पिछले दो लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कहां ज्यादा अशांति या बवाल हुआ या कितने मुकदमे दर्ज हुए? अब उन सभी क्षेत्रों की क्या स्थिति है? उसी के आधार पर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि इसकी विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाए। जैसे विधानसभा क्षेत्रों के आधार पर हुड़दंगियों के नामों की सूची दी जाए। साथ ही, लोकसभा, विधानसभा या उपचुनाव में कोई मुकदमा दर्ज हो तो जानकारी देनी होगी। साथ ही इसकी जानकारी भी होनी चाहिए। साथ ही आर्म्स एक्ट या आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर दर्ज मामलों की जानकारी, उस मामले में क्या कार्रवाई की गयी? उसकी जानकारी रिपोर्ट के रूप में पुलिस को देने को कहा गया है।

कुछ चुनावों से पहले बहुत सारा पैसा बरामद किया गया था। क्या उस आधार पर कोई मामला दर्ज किया गया है? चुनाव आयोग ने वह जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। इन सभी रिपोर्टों की जांच के बाद ही चुनाव आयोग जरूरी कदम उठाएगा। ऐसे में कहां कितनी फोर्स तैनात करें? इस रिपोर्ट को देखकर यह तय किया जाएगा।

Constituency sensitivelok sabha election 2023State Election Commissionराज्य निर्वाचन आयोगलोकसभा चुनाव 2023विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील