ममता की सूची से कौन-कौन गायब?

नुसरत जहां, मिमी चक्रवर्ती और अर्जुन सिंह समेत कई नामी हस्तियों का पत्ता कटा

कोलकाता, सूत्रकार : जहां तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची में नए स्टार चेहरों की भरमार है, वहीं दूसरी ओर कई पुराने नेताओं पर टीएमसी सुप्रीमो ने भरोसा नहीं जताया और उनके नाम काट दिए हैं। लगभग सभी सीटें, जहां पिछली बार तृणमूल नहीं जीती थीं, से इस बार दमदार उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। रविवार को ब्रिगेड रैली से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 42 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। हालांकि, घोषणा से पहले बनर्जी ने कहा कि जिन लोगों को उम्मीदवारों की सूची में नहीं रखा गया है, उन्हें कुछ दूसरी जिम्मेदारी दी जाएगी।

सांसद अपरूपा पोद्दार को आरामबाग से टिकट नहीं मिला। वहां से मिताली बाग को उम्मीदवार बनाया गया है। बर्दवान पूर्व से सांसद सुनील कुमार मंडल को उम्मीदवार नहीं बनाया गया। उनकी जगह पर शर्मिला सरकार को मैदान में उतारा गया है। वह पेशे से एक डॉक्टर हैं।

बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह के नाम पर कई दिनों से अटकलें चल रही थीं कि उन्हें बैरकपुर से ही टिकट दिया जाएगा, या कहीं और से। लेकिन रविवार को जब तृणमूल उम्मीदवारों की सूची जारी हुई तो उसमें अर्जुन सिंह का नाम नहीं था। अर्जुन सिंह ने भाजपा के टिकट पर साल 2019 के चुनाव में जीत हासिल की थी। लेकिन बाद में वह तृणमूल में लौट आए थे। बहरहाल इस बार बैरकपुर सीट से राज्य के मंत्री पार्थ भौमिक को ममता बनर्जी ने उम्मीदवार बनाया है।

बशीरहाट से एक्ट्रेस नुसरत जहां का नाम हटा दिया गया है। उनकी जगह पर हाजी नुरुल इस्लाम पर ममता ने भरोसा जताया है। बशीरहाट सीट के अंतर्गत ही संदेशखाली आता है जहां के पूर्व तृणमूल नेता शाहजहां शेख और उसके साथियों पर आम लोगों की जमीन हड़पने और महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लगे। यह मामला इतना तूल पकड़ा कि तृणमूल कांग्रेस को अपने बचाव में बैकफुट में आना पड़ा। इस दौरान सांसद नुसरत जहां का कोई अता-पता नहीं था।

जादवपुर से सांसद मिमी चक्रवर्ती का पत्ता कट गया है। कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। हालांकि बाद में उन्होंने तृणमूल नेतृत्व से मुलाकात कर पार्टी में रहने की बात कही थी। अब जादेवपुर से एक अन्य अभिनेत्री और तृणमूल युवा की अध्यक्ष सयानी घोष को मैदान में उतारा गया है। सायोनी को तृणमूल कांग्रेस के सेनापति अभिषेक बनर्जी का करीबी बताया जाता है।

सांसद चौधरी मोहन जटुआ को मथुरापुर सीट से उम्मीदवार नहीं बनाया गया। उस केंद्र पर बापी हलदर को टिकट दिया गया है। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों के नाम 2019 की सूची में थे, उनमें से कई और को इस बार टिकट नहीं मिला। उत्तर बंगाल के कई निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार बदल गए हैं। परेश चंद्र अधिकारी, दशरथ तिर्के, विजय चंद्र बर्मन, अमर सिंह राय, कन्हैया लाल अग्रवाल, अर्पिता घोष, मौसम नूर व मोअज्जम हुसैन को मौका नहीं दिया गया।

Barrackpore MP Arjun SinghJadavpur MP Mimi ChakrabortyMP Aparupa PoddarWho is missing from Mamta listजादवपुर से सांसद मिमी चक्रवर्तीबैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंहममता की सूची से कौन कौन गायबसांसद अपरूपा पोद्दार