World Cancer Day 2023:नाखूनों के अंदर भी हो सकता है  कैंसर

आज यानी 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस है, इस अवसर पर यहां हम आपके लिए कैंसर से जुड़े उन सभी सवालों के जवाब लेकर आए हैं। जो कभी न कभी आप के जहन में आया होगा ।

डेस्क: आजकल कैंसर कोई बीमारी नहीं रह गई है बल्कि ये धीरे-धीरे महामारी का रूप लेती जा रही है। आज-कल ज्यादातर कैंसर के मरीज पाए जाते है और सही समय पर इनका इलाज न करवाया जाय तो मरीजों को अपने प्राणों से हाथ धोना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े : क्या आपको भी आधी रात में लगती है प्यास ?

बता दें कि आज यानी 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस है, इस अवसर पर यहां हम आपके लिए कैंसर से जुड़े उन सभी सवालों के जवाब लेकर आए हैं। जो कभी न कभी आप के जहन में आया होगा ।

जब भी हम कैंसर के बारे में सोचते हैं तो हम अक्सर साधारण संकेतों को नजरअंदाज़ कर देते हैं हालांकी यहीं से एक बड़ी समस्या की शुरूआत होती है। किसी भी प्रकार के त्वचा कैंसर के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जैसे त्वचा पर निशान, तिल, त्वचा के घाव जैसे मामूली होते हैं। लेकिन जब बात हमारी त्वचा और नाखूनों की आती है तो हम उसे नजरअंदाज कर आगे बढ़ जाते हैं। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि आपके नाखून पर एक साधारण डार्क लाइन मेलेनोमा का संकेत हो सकती है। जी हां नाखूनों के अंदर भी कैंसर पनप सकता है। आईए जानते है नाखूनों पर होने वाले कैंसर और उसके लक्षणों के बारे में जिन पर तुरंत ध्यान देना बहुत जरूरी है।

नाखूनों के अंदर भी हो सकता है कैंसर

मेलानोमा एक प्रकार का कैंसर है जो मेलानोसाइट्स नामक त्वचा कोशिकाओं में और उसके आसपास विकसित होता है। जो मेलेनोसाइट्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं जो बदले में मेलेनिन बनाते हैं। जो त्वचा,बालों और आंखों का रंग बदल देता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि त्वचा मेलेनोमा का पहला और सबसे महत्वपूर्ण संकेत एक तिल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके नाखून भी आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं? आपका नाखून आपके स्वास्थ्य का संकेत देता है। पीले नाखून आयोडीन की कमी का संकेत हो सकते हैं जबकि हैंगनेल कैल्शियम के स्तर का संकेत हो सकते हैं। अगर आपके नाखून पर एक गहरी रेखा है या आपके नाखूनों पर एक काला धब्बा है, तो यह मेलेनोमा का शुरूआती संकेत हो सकता है। इसका पैच अक्सर इतना गहरा होता है कि इसे छिपाना काफी मुश्किल हो जाता है।

समय रहते पहचाने वरना बढ़ सकता है खतरा

बता दें कि मेलेनोमा या नाखून मेलेनोमा एक खतरनाक  प्रकार का कैंसर है जो दुनियाभर में 1-3% आबादी को प्रभावित करता है। ये ज्यादातर 40 से 70 वर्ष की आयु के लोगों में होते हैं। यहीं नहीं यह हाथों के नाखूनों के साथ-साथ पैरों के नाखूनों पर भी हो सकता है। कभी-कभी गहरे रंग का पैच नाखून से त्वचा तक भी फैल सकता है और भूरे, नीले जैसे गहरे रंगों में भी फैल सकता है। यह भी एक सामान्य लक्षण है जो ट्यूमर के बढ़ने और कैंसर के फैलने पर होता है। रंग और नाखून बनावट में बदलाव के कारण उन्हें अक्सर फंगल संक्रमण के रूप में फैलता है। यहीं नहीं अगर मेलेनोमा बढ़ना जारी रहता है तो यह नाखून में रक्तस्राव पैदा कर सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो सावधान हो जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें ।

CancerWorld Cancer Day 2023