जेल में कैदी को खा गये कीड़े, मरने से पहले पानी तक नसीब नहीं हुआ

यूरोप : पूर्व यूरोप में स्थित जॉर्जिया में दिल को दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां, जेल में बंद 35 साल के एक कैदी के शरीर को कीड़े खा गए जिससे उसकी मौत हो गई। उक्त घटना जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी जेल की है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मामले की पुष्टी की गई है। साथ ही रिपोर्ट में सामने आया है कि मौत के पीछे कुपोषण और समय पर इलाज नहीं मिलने को जिम्मेदार बताया गया है। विदेसी मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक, 35 साल के लशान थॉमसन को जून 2022 में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उसे फुल्टन की काउंटी जेल में डाल दिया गया। जेल अधिकारियों को जब पता चला कि कैदी को सिजोफ्रेनिया है तो उसे मनोरोग विंग में डाल दिया गया। सिजोफ्रेनिया एक मेंटल डिसऑर्डर भी कहते हैं। इस बीमारी में दिमाग पर कंट्रोल बिलकुल नहीं रहता।

वहीं थॉमसन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार कैदी की मौत के पीछे जेल प्रशासन की ओर से इलाज को लेकर गंभीर उपेक्षा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सिजोफ्रेनिया का उपयुक्त इलाज नहीं किया गया। इसके अलावा रिपोर्ट में डिहाईड्रेशन और गंभीर कीट संक्रमण का भी जिक्र किया गया है। संक्रमण की वजह से कीड़ों ने शरीर को नुकसान पहुंचाया और कई अहम हिस्सों को खा गए। थॉमसन की मौत के बाद जेल अधिकारियों के खिलाफ केस लड़ रहे सिविल राइट लॉयर ब्रेन क्रम्प ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे यह साफ होता है कि फुल्टन काउंटी जेल और उसके कर्मचारियों ने थॉमसन को लेकर बहुत ज्यादा उपेक्षा दिखाई थी। उन्होंने कहा कि थॉमसन की मौत जेल अधिकारियों की क्रूरता, निष्क्रियता और अमानवियता के कारण हुई है।

इसे भी पढ़ें : PM Rishi Sunak के बाद इस भारतीय को मिली ब्रिटेन में इतनी बड़ी पद

वहीं, कैदी के वकील, माइकल हार्पर ने जेल अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया कि थॉमसन के बिगड़ते स्वास्थ्य और संक्रमण को नोटिस करने के बाद भी कोई कदम नहीं उठाया गया। जेल में कैदी की मौत और फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटना की चर्चा के बाद जेल ने इस साल अप्रैल में 600 से अधिक कैदियों को दूसरे जेल में स्थानांतरित करने का फैसला किया था। इसके साथ जेल की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 5 लाख डॉलर का आपातकालीन फंड भी जारी किया है।

europeeurope jailterrifying death