अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, मेसी ने फिर दिखाया चमत्कार

ब्राजील हार कर हुआ बाहर

दोहा : फूटबॉल विश्व कप 2022 (Fifa World Cup 2022) के क्वार्टर फाइनल मैच की कल शुरूआत हो गई है। कल दो मुकाबले खेले गए । पहला मुकाबले में जहां पांच बार की विश्व चैंपियन और नेमार(Neymar) जैसे सुपरस्टार वाली ब्राजील का सामना ल्युका मॉड्रिच (Luka Modrić ) की क्रोएशिया से था तो वहीं दूसरा मुकाबला मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना के सामने इस पूरे विश्व कप में अपराजेय रही नीदरलैंड(Netherlands) की चुनौती थी। दोनों ही मुकाबले का नतीजा पेनेल्टी शूटआउट के जरिए निकाला गया।

टूटा नेमार का सपना
जहां पहले मुकाबले में क्रोएशिया ने ब्राजील(Brasil) के सपने को तोड़ते हुए क्वार्टर फाइनल से बाहर का रास्ता दिखा दिया। तो वहीं दूसरे मुकाबले में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पछाड़ते हुए विश्व कप जीतने की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया। दोनों ही मुकाबले में रोमांच अपने चरम पर थे। पूरे मैच में कोई टीम किसी से कम नजर नहीं आई । चारों ही टीमों ने अपना जी जान लगा दिया।

मेसी विश्व विजेता बनने से दो जीत दूर
बात अगर दूसरे मैच की करे तो दुनिया के महान खिलाड़ियों में शुमार लियोनेल मेसी (Lional Messi) की टीम अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वॉर्टर फाइनल में नीदरलैंड्स को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 (2-2) से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना सेमीफाइनल में पहुंच गई, जहां उसकी भिड़ंत ब्राजील को हराने वाली क्रोएशिया से होगी। इस तरह मेसी की टीम अब वर्ल्ड कप जीतने से सिर्फ 2 कदम दूर है। दर्शकों से खचाखच भर लुसैल स्टेडियम में लियोनेल मेसी का जलवा एक बार फिर देखने को मिला। उन्होंने न केवल फुल टाइम में टीम के लिए गोल दागा, बल्कि पेनल्टी शूटआउट में भी वह गोल करने में कामयाब रहे।

मेसी की टीम के लिए मोलिना ने जड़ा पहला गोल
मैच शुरू होने की साथ ही अर्जेंटीना ने नीदरलैंड के गोल पोस्ट पर लगातार हमले शुरू कर दिए। जिसका फल उनको मैच के 35वें मिनट में मिला। मेसी के शानदार पास पर मोलिना ने फूटबॉल को जाल में फंसा दिया। इसके बाद भी अर्जेंटिना के पास गोल करने के कई मौके आए लेकिन गोल करने में कामयाब नहीं हो सके। पहले हाफ तक अर्जेंटीना 1-0 से आगे रहा।

रोमांच की पराकाष्ठा
ऐसा लगने लगा की अर्जेंटीना अब कोई गोल नहीं कर पाएगा उसी वक्त यानी मैच के 73वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनेल्टी मिल गई। यहां लियोनेल मेसी ने बड़ी चतुराई से गेंद को गोलकीपर की बाईं ओर जाल में उलझाते हुए टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। यह उनका फीफा वर्ल्ड कप में 10वां गोल रहा। इसके साथ ही उन्होंने अपने देश के गेब्रियल बतिस्तुता की बराबरी कर ली। अब दोनों ही संयुक्त रूप से अर्जेंटीना के लिए वर्ल्ड कप में सबसे अधिक गोल दागने वाले अर्जेंटीना के खिलाड़ी बन गए हैं।

इसे भी पढ़े : बांग्लादेश के खिलाफ लाज बचाने उतरेगी भारतीय टीम

नीदरलैंड का जवाबी हमला
अब सभी मान चुके थे कि अर्जेंटीना सेमीफाइल का टिकट कटा चुकी है। लेकिन नीदरलैंड की टीम भी कहां कम थी। उन्होंने भी लड़ाई जारी रखी और फिर शुरू किया अर्जेंटीना पर जवाबी हमला। टीम के स्टार खिलाड़ी बेघोर्स्ट ने 83वें मिनट में जबरदस्त हेडर लगाया तो इंजरी टाइम (90+11) में दूसरा गोल दागते हुए टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया।

पेनेल्टी में जीता अर्जेंटीना
दोनों टीमों के बराबरी पर रहने के बाद खेल को एकस्ट्रा टाईम के सहारे आगे बढ़ाया गया। लेकिन परिणाम नहीं निकल सका। फिर बारी आई पेनल्टी शूट आउट की। एक तरफ जहां क्रोएशिया के 3 खिलाड़ी गोल मारने में सफल रहे थे तो वहीं अर्जेंटीना के लिए मेसी सहित 4 खिलाड़ियों ने गोल दागे। मेसी ने पहला गोल मारा और अर्जेंटीना के लिए श्रीगणेश किया। जैसे ही गेंद जाल में समाई अर्जेंटीना के फैंस और खिलाड़ी खुशी से झूम उठे। टीम का जश्न देखते बन रहा था। इस तरह से पेनल्टी में जीत हासिल करते हुए अर्जेंटीना शान से सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई।

FIFA World Cup 2022lional messi