ब्रेक फेल होने से मालगाड़ी हुई बेपटरी

हजारीबाग टाउन से दादरी पावर प्लांट जा रही थी कोयला लदी मालगाड़ी

81

धनबाद: धनबाद रेल मंडल में बुधवार को गुरपा स्टेशन के पास हुए भीषण मालगाड़ी दुर्घटना का प्रारंभिक कारण इंजन का ब्रेक फेल होना पाया गया है। इंजन का ब्रेक फेल होने से 58 वैगन वाली कोयला लदी मालगाड़ी पूरी तरह अनियंत्रित हो गई थी।
चालक विजय कुमार के अनुसार, उसने एमरजेंसी ब्रेक लगाने की पूरी कोशिश की, पर मालगाड़ी के पहिए नहीं थमे। उल्टा ढलान वाले रेल ट्रैक पर आते ही मालगाड़ी की रफ्तार और तेज हो गई। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भागने लगी। नाथगंज, बसकटवा और यदुग्राम स्टेशन से गुजर कर गुरपा के पहले लूप लाइन में गई, जहां कैच साइडिंग में जाते ही पटरी से उतर गई। गुरपा स्टेशन बिल्डिंग के पास 53 वैगन बुरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गये। अप और डाउन लाइन पर मालगाड़ी के कल-पूर्जे और कोयले का ढेर बिखर गया। ओवरहेड तार भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।
सुबह 6:24 पर हुई घटना के कारण इस रूट पर ट्रेनों के पहिए थम गए हैं। अधिकारी अभी इस बारे में फिलहाल कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं।
कोयला लदी मालगाड़ी हजारीबाग टाउन से दादरी जा रही थी। रेल कर्मचारियों ने बताया कि नेशनल थर्मल पावर कॉर्पाेरेशन, दादरी -एनटीसीडी के लिए कोयला लोड हुआ था। अलसुबह 4:22 पर गझंडी सेकेंड लूप के पास रोक कर यात्री ट्रेन को पास दिया गया। सुबह 5:55 पर मालगाड़ी खुली और 6:12 पर लालबाग होम सिग्नल को पार किया। दिलवा होम सिग्नल के पास चालक ने ढलान वाली ट्रैक पर मालगाड़ी की रफ्तार नियंत्रित करने के लिए ब्रेक लगाया। ब्रेक काम नहीं कर रहा था। फिर तुरंत एमरजेंसी ब्रेक लगाने की कोशिश की पर उसमें भी नाकाम रहे। नाथगंज, बसकटवा और यदुग्राम पार करते ही मालगाड़ी 100 की रफ्तार से भागने लगी। गुरपा के पास लूप लाइन में ले जाकर मालगाड़ी को नियंत्रित करने का प्रयास किया गया। गुरपा स्टेशन बिल्डिंग के पास मालगाड़ी पटरी से उतर गई। घटना में चालक और गार्ड सुरक्षित बच गए।
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
धनबाद – 8102928627
गोमो – 9471191511
कोडरमा – 9334837103