चीन के हेनान में 90 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित

115

बीजिंग : कोरोना वायरस संक्रमण की उत्पत्ती चीन से हुई । इसका खुलासा कई रिपोर्ट में किया जा चुका है। लेकिन जब पूरी दुनिया में कोरोना का प्रकोप थोड़ा कम होने लगा है तो एक बार फिर चीन में कोरोना भयंकर रूप में फैलने लगा है । यहां शहर दर शहर बुरी तरह से कोरोना के संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं।

 

इन सबके बीच चीन के तीसरे सबसे आबादी वाले हेनान प्रांत (Henan) की 90% आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई। सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार हेनान में कोरोना संक्रमण दर 89.0 प्रतिशत था। यानी हेनान में 99.4 मिलियन आबादी (9.94 करोड़) में से 88.5 मिलियन यानी (8.84 करोड़) आबादी कोरोना से संक्रमित थी।

इसे भी पढ़े : नेतन्याहू की राह

चीन में कुछ दिन पहले तक जीरो कोविड पॉलिसी लागू थी। जिसका देशभर में जबरदस्त विरोध हुआ था । इसके बाद इसे खत्म कर दिया गया था। लेकिन जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने के साथ ही कोरोना के मामलों में भयंकर तेजी देखी जाने लगी है।

 

चीन में अस्पतालों में लंबी लंबी लाइन लग रही हैं। कई शहरों के अस्पतालों में इलाज के लिए बेड नहीं बचे। दवाओं की भी भारी कमी है। लोगों को अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। इन सबके बावजूद चीन ने अपने बॉर्डर पूरी तरह से खोल दिए हैं। इतना ही नहीं चीन से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन नियमों को भी खत्म कर दिया है।