नगालैंड और मेघालय में हुआ सीएम पद का शपथ ग्रहण, पीएम मोदी पहुंचे

अमित शाह और नड्डा ने भी लिया हिस्सा

280

कोहिमा ः उत्तर पूर्व के तीन राज्यों में 2 मार्च को चुनावी नतीजे आए थे। तीनों ही राज्य में भाजपा गठबंधन की सरकार बनी है। आज इसमें से दो राज्य नगालैंड और मेघालय में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों का भी शपथ ग्रहण हो गया। नगालैंड राजनीति के दिग्गज नेफ्यू रियो ने मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राजधानी कोहिमा में आयोजित समारोह में राज्यपाल ला गणेशन ने उन्हें शपथ दिलाई। ये पांचवीं बार है जब नेफ्यू रियो नगालैंड के सीएम बने हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और असम सीएम हिमंत बिस्व सरमा समेत बीजेपी के दिग्गज नेता मौजूद रहे।
नगालैंड में बीजेपी को दो डिप्टी सीएम का पद मिला। बीजेपी के यानथुंगो पैटन ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

वहीं मेघालय में कोनराड संगमा ने आज लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने शिलांग में मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली। संगमा के नेतृत्व में राज्य में मेघालय डेमोक्रेटिक अलायन्स राज्य में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई है। मेघालय में NPP ने चुनाव में 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को 2 सीटें और यूडीपी ने 11 सीटें जीतीं।

वहीं नगालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी गठबंधन ने बहुमत हासिल किया था। एनडीपीपी ने 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था। चुनाव में एनडीपीपी और बीजेपी ने क्रमशः 25 और 12 सीटें जीती थीं।