बालू ने भ्रष्टाचार में मददगार लोगों को दी सरकारी नौकरी : ईडी

ज्योतिप्रिय मल्लिक पर राशन घोटाले में बड़े वित्तीय लेन-देन का आरोप लगा है

42

कोलकाता, सूत्रकार : राशन भ्रष्टाचार मामले में पूर्व खाद्य मंत्री और वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक उर्फ बालू के खिलाफ ईडी की चार्जशीट में बकीबुर रहमान के साले अभिषेक विश्वास का भी नाम आया है। ईडी ने आरोप पत्र के पेज 139 पर उल्लेख किया है कि बकीबुर रहमान के साले अभिषेक विश्वास को ज्योतिप्रिय मल्लिक ने वन विभाग में नौकरी दी थी। ईडी का दावा है कि अभिषेक को नौकरी बालू की सिफारिश पर मिली थी। बालू द्वारा नियंत्रित कंपनी बंद होने के बाद पैसा अभिषेक को जाता था। बाद में उस पैसे को बकीबुर के साले कहीं और ट्रांसफर कर देते थे। उसी के बदले उसे सरकारी नौकरी दी गयी थी।

ज्योतिप्रिय मल्लिक पर राशन घोटाले में बड़े वित्तीय लेन-देन का आरोप लगा है। इसका जिक्र ईडी की चार्जशीट में भी किया गया है। ईडी ने बालू के खिलाफ पहली चार्जशीट मंगलवार को कोर्ट में दाखिल की। चार्जशीट में 12 नाम हैं। इसमें बकीबुर का नाम सबसे ऊपर है। इसमे 10 कंपनियों का जिक्र है, जिनमें से पांच बकीबुर रहमान के नाम पर और बाकी पांच ज्योतिप्रिय मल्लिक के नाम पर रजिस्टर्ड हैं।

ईडी ने आरोप पत्र में बताया है कि बकीबुर ने राशन वितरण घोटाले में अहम भूमिका निभाई थी। ईडी के मुताबिक, बकीबुर की पत्नी और साले के खातों में भी अरबों रुपये का लेन-देन हुआ। पूछताछ के दौरान, बकीबुर के साले अभिषेक विश्वास और उनकी पत्नी ने जांचकर्ताओं को बताया कि यह बकीबुर ही था जिसने उनके बैंक खातों के माध्यम से करोड़ों रुपये का लेन-देन किया था। बकीबुर रहमान के साले को भी ज्योतिप्रिय मल्लिक से अतिरिक्त लाभ मिला है। कम से कम जांचकर्ताओं ने आरोप पत्र में तो यही बताया है।