भारत और फ्रांस के बीच हुई सबसे बड़ी एयरलाइन डील

पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रॉन ने लिया हिस्सा

141

नई दिल्ली : टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को 250 विमान हासिल करने के लिए एयरबस के साथ अपने अब तक के सबसे बड़े विमान सौदों में से एक पर हस्ताक्षर किए हैं । दोनों कंपनियों के बीच हुई यह डील अब तक की सबसे बड़ी डील कही जा रही है।

इस सौदे के तहत टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयरबस से 40 बड़े आकार के ए 350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदेगी। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिस्सा लिया।

इस दौरान पीएम मोदी ने जहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को इस बड़ी डील के लिए बधाई दी। वहीं मैक्रों ने प्रधानमंत्री को डियर नरेंद्र कहकर संबोधित किया और इस नई पाटनर्शिप के आमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि ‘आज अंतरराष्ट्रीय आदेश और बहुपक्षीय प्रणाली की स्थिरता और संतुलन सुनिश्चित करने में भारत-फ्रांस भागीदारी प्रत्यक्ष भूमिका निभा रही है। चाहे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का विषय हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा,भारत और फ्रांस साथ मिल कर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं ।

यह भी पढ़े : राज्यपाल ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सपरिवार की पूजा-अर्चना

भारत एविएशन का बनेगा सबसे बड़ा मार्केट
भारत के एविएशन मार्केट को लेकर उन्होंने कहा कि ‘निकट भविष्य में भारत एविएशन सेक्टर में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट बनने जा रहा है। पिछले 8 वर्षों में भारत में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 147 हो गई है। हमारी क्षेत्रीय संपर्क योजना (उड़ान) के माध्यम से देश के सुदूर हिस्से भी हवाई संपर्क से जुड़ रहे हैं, जिससे लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है’।
इमैनुएल मैक्रॉन को लेकर उन्होंने कहा कि ‘मैं एयर इंडिया-एयरबस को इस लैंडमार्क समझौता के लिए बधाई देता हूं। इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए मेरी मित्र इमैनुएल मैक्रॉन को मैं विशेष रूप से धन्यवाद करता हूं। यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के गहरे संबंधों के साथ-साथ भारत के नागरिक उड्डयन की सफलताओं को भी दर्शाती है’।