BBC Documentary Screening Row: PM मोदी पर BBC डॉक्यूमेंट्री पर अब जामिया में बवाल, 4 छात्र हिरासत में

-माहौल खराब करने की कोशिश-यूनिवर्सिटी

नई दिल्लीः जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के बाद अब जामिया यूनिवर्सिटी में भी पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल हो गया है।

जामिया यूनिवर्सिटी में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर 4 छात्र हिरासत में लिए गए हैं।

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कहा कि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर कथित तौर पर आज बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर हंगामा करने के आरोप में 4 छात्रों को हिरासत में लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक जामिया यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर के कहने पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग से पहले ये कार्रवाई की है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, हंगामे के बाद जामिया की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग से परहेज करने के लिए कहा था।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एक नोटिस में कहा कि बिना अनुमति के परिसर में छात्रों की बैठक या किसी भी फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Ashish Mishra Bail: सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी कांड के आरोपी आशीष मिश्रा को दी सशर्त जमानत

निहित स्वार्थ वाले लोगों या संगठनों को शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को खराब करने से रोकने के लिए यूनिवर्सिटी हर संभव उपाय कर रहा है। तवान फैलाने पर आयोजकों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बता दें, पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर मंगलवार को जेएनयू में भी हंगामा हुआ था। जेएनयू के कुछ छात्रों ने बीती रात बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का एलान किया था। हालांकि स्क्रीनिंग से पहले छात्रसंघ के कार्यालय की बत्ती गुल हो गई थी।

इस पर छात्रों ने आरोप लगाया था कि प्रशासन ने बिजली और इंटरनेट काटा था। बाद में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया और दावा किया कि जब वे अपने मोबाइल फोन पर डॉक्यूमेंट्री देख रहे थे, तब उन पर हमला किया गया।

आरोप लगाया कि हमलावर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य थे। हालांकि एबीवीपी ने आरोपों को इनकार कर दिया है। आरोप है कि इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई थी।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को लेकर विवाद हो रहा है। ये डॉक्यूमेंट्री 2002 के गुजरात दंगों पर बनी है जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे।

विवाद के बाद ये डॉक्यूमेंट्री भारत में नहीं दिखाई जा रही। हालांकि, यूट्यूब पर इसके वीडियो अपलोड किए गए हैं।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब को इस डॉक्यूमेंट्री के लिंक ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। भारत सरकार की ओर से इस सीरीज की निंदा की गई है।

4 students detainedBBC DocumentaryBBC Documentary Screening RowBBC Documentary Screening Row Uproar in Jamia over BBC documentary on PM Modidelhidelhi policegujarat riotsJamiajamia BBC Documentary Screening RowJNUpm modi