Budget Session 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ हुई बजट सत्र की शुरुआत

एक फरवरी को वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी

नई दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ संसद के बजट सत्र की शुरुआत हुई। संसद सत्र के पहले दिन मंगलवार को दोनों सदनों को संबोधित करते हुए मोदी सरकार के कामों की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने सरकार के कामों की उपलब्धियां गिनाई। राष्ट्रपति ने कहा कि ये सरकार बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया ह।

उन्होंने कहा, बीते कुछ वर्षों में मेरी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अनेक मूल सुविधाएं आज या तो शत-प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी हैं या फिर उस लक्ष्य के बहुत निकट हैं।

भ्रष्टाचार पर नकेल

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार का स्पष्ट मत है कि भ्रष्टाचार लोकतंत्र का और सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा दुश्मन ह। इसलिए बीते वर्षों से भ्रष्टाचार के विरुद्ध निरंतर लड़ाई चल रही है। सरकार ने ये सुनिश्चित किया है कि व्यवस्था में ईमानदार का सम्मान होगा।

इसे भी पढ़ेंः  PM मोदी ने ई-वेस्ट पर की चर्चा, बोले, रीयूज सर्कुलर इकोनॉमी में बन सकता है बड़ी ताकत

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त सिस्टम तैयार करने के लिए इको-सिस्टम बनाने की दिशा में बेनामी संपत्ति अधिनियम को नोटिफाई किया गया है। आर्थिक अपराध कर फरार अपराधियों की संपत्ति को जब्द करने के लिए Fugitive Economic Offenders Act को पारित किया गया है।

जल्द मिलता है रिफंड

पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता था। आज ITR भरने के कुछ ही दिनों के भीतर रिफंड मिल जाता है। आज GST से पारदर्शिता के साथ-साथ करदाताओं की गरिमा भी सुनिश्चित हो रही है।

आयुष्मान भारत ने गरीब होने से बचाया

आयुष्मान भारत योजना ने करोड़ो गरीबों को और गरीब होने से बचाया है और उनके 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होने से बचाए हैं। इस योजने के तहत 50 करोड़ से अधिक देशवासियों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई है।

डीबीटी से सीधे खाते में मिले पैसे

जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है। बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है।

300 योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंच रहा है। अब तक पारदर्शिता के साथ 27 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रकम करोड़ों लोगों तक पहुंचाई गई है। जल जीवन मिशन के तहत 3 वर्षों में करीब 11 करोड़ परिवार Piped Water Supply से जुड़ चुके हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को ही हो रहा है।

पीएम गरीब कल्याण योजना का मिला लाभ

राष्ट्रपति ने कहा, मेरी सरकार की कोशिश है कि कोई गरीब भूखा ना सोए।  पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त अनाज देने के लिए 3.50 लाख करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे भी चलाने का निर्णय लिया है।

पीएम किसान सम्मान से तहत दिए 2.25 लाख करोड़ रुपये

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में 11 छोटे किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों को 2.25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की मदद दी गई है। इन लाभार्थियों में 3 करोड़ महिला लाभार्थी महिलाएं हैं।  इन महिलाओं को 54 हजार करोड़ रुपये मिल चुके हैं।

मेड इन इंडिया मिशन का लाभ

राष्ट्रपति ने कहा कि मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का लाभ देश को मिलना शुरु हो चुका है। आज भारत में मैन्युफेक्चरिंग की अपनी कैपेसिटी भी बढ़ रही है। दुनिया भर से भी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां भारत आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में बने सामान का निर्यात लगातार बढ़ रहा है। कुछ साल पहले भारत मोबाइल फोन का आयात करता था लेकिन अब भारत मोबाइल फोन का बड़ा निर्यातक देश बन चुका है। राष्ट्रपति ने कहा कि खिलानों के आयात में 70 फीसदी की कमी आई है। जबकि निर्यात 60 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है.

इनोवेशन पर जोर

राष्ट्रपति ने कहा कि नई पहल के चलते भारत का रक्षा निर्यात 6 गुना हो गया है। सेना में INS विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी एयरक्राफ़्ट कैरियर भी शामिल हुआ है।

उन्होंने कहा कि सरकार इनोवेशन और उद्यमशीलता पर बहुत जोर दिया है। आज देश के युवा अपने इनोवेशन की ताकत दुनिया को दिखा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2015 में भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वें स्थान पर था जो अब 40वें स्थान पर है। 7 साल पहले जहां केवल कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्टअप थे जो संख्या अब बढ़कर 90 हजार पहुंच चुकी है।

Budget Session 2023economic surveyloksabhanarendra modiParliament Budget SessionParliament of indiapm modipresident draupadi murmu