ठंड के मौसम में भी डेंगू के ‘डंक’ से मौत का सिलसिला जारी

पिछले दो दिनों में दो महिलाओं की मौत डेंगू की वजह से हुई है

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ठंड के मौसम में भी डेंगू से लगातार मौतें हो रही हैं। कोलकाता में पिछले दो दिनों में दो महिलाओं की मौत डेंगू की वजह से हुई है। एक महिला की पहचान 62 साल की बिंदु देवी दास के तौर पर हुई है। वह बेलियाघाटा के राजा राजेंद्र लाल मित्र रोड की रहने वाली थी।

एक दिसंबर को उन्हें बेलियाघाटा आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दूसरी महिला का नाम कमला बसाक है। 52 साल की कमला मूल रूप से राजारहाट के गोपालपुर नगरपालिका के चंडीबेड़िया शारदा पल्ली की रहने वाली थी। चार दिसंबर को उन्हें बेलेघाटा आईडी अस्पताल में भर्ती किया गया था।

अब उन्होंने दम तोड़ दिया है। बुधवार को अस्पताल प्रबंधन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि फिलहाल डेंगू से राज्य भर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गई।

इसे भी पढ़ेंः साल 2024 में क्या भाजपा पर भारी पढ़ेंगे नीतीश ?

उल्लेखनीय है कि इस बार राज्य में ठंड से पहले लगातार डेंगू की चपेट में लोग आ रहे थे और मौतें हो रही थीं, जिसे लेकर चिंता बनी हुई थी। मुख्यमंत्री ने दावा किया था कि ठंड शुरू होने के बाद डेंगू से होने वाली मौतें भी कम हो जाएंगी।

कोलकाता में इस साल सबसे ज्यादा डेंगू के मामले दर्ज हुए हैं

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2017 से 2022 तक में जिलेवार तुलना ने इस वर्ष कोलकाता सहित कई जिलों में डेंगू के मामलों की संख्या में भारी वृद्धि दिखाई दी है।

यहां तक ​​​​कि जब 2019 में राज्य में बड़े पैमाने पर डेंगू ने कहर ढाया था, उस समय कोलकाता की गिनती 239 थी। वहीं, 2018 में, संख्या क्रमशः 191 थी। बता दें कि 2021 में शहर में केवल 59 डेंगू के मामले दर्ज किए गए थे। वहीं, 2020 में संख्या क्रमशः 62 थी।

वर्तमान में, राज्य के अस्पतालों में 1,000 से अधिक डेंगू पॉजिटिव रोगियों का इलाज चल रहा है।

 

cold weathercold weather in west bengalGopalpur Municipality of RajarhatRaja Rajendra Lal Mitra Roadठंड के मौसमपश्चिम बंगाल में ठंड के मौसमबेलियाघाटा के राजा राजेंद्र लाल मित्र रोडराजारहाट के गोपालपुर नगरपालिका