Coronavirus In India: कोरोना के खतरे के बीच केंद्र की नई गाइडलाइन

चीन में लगातार बढ़ रही कोविड मरीजों की संख्या सबको अब परेशान करने लगी है।

नई दिल्ली ।  चीन, जापान और अमेरिका सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए भारत सरकार भी अब सर्तक हो गई है। चीन में लगातार बढ़ रही कोविड मरीजों की संख्या सबको अब परेशान करने लगी है।

यह भी पढ़े :  चीन से गुजरात आया एक शख्स ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF7 से संक्रमित

ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीएफ7 (BF7) से ग्रसित है। अब हिंदुस्तान भी इस वायरस (बीएफ7) से अछुता नहीं रहा दरअसल भारत में भी इसके चार केस आ चुके है।  कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविड-19 की रोकथाम की तैयारियों को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

मीटिंग के बाद शुक्रवार(23 दिसंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलानन जारी की। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर आने वाले दिनों में त्योहारों को ध्यान में रखते हुए खास इंतजाम करने को कहा है। इसके साथ ही टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की भी सलाह दी है। राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी लोग booster dose ले लें। लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी कहा है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार (22 दिसंबर) कोरोना के खतरे को देखते हुए हाई लेवल मीटिंग की। ज्ञात हो कि पीएम के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार(21 दिसंबर) को भी अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

आइए जाने पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (22 दिसंबर) को उच्च स्तरीय बैठक की, वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया और नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे।

इसमें पीएम मोदी ने कहा कि मजबूत निगरानी की जरूरत के साथ जांच बढ़ाई जाए। साथ ही उन्होंने मास्क पहनने की सलाह दी और कहा कि अभी कोविड खत्म नहीं हुआ है। पीएम ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ाने पर भी जोर दिया।

Amit ShahchinaCoronavirus In Indiacovid-19indiapm modi