देश के 7 राज्यों में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत

भूकंप का केंद्र नेपाल था

नयी दिल्ली : उत्तर भारत में एक के बाद एक भूकंप के झटकों से लोग सहमे हुए हैं। देर रात दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके लगे। नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है। यहां के दोती में भूकंप के झटकों से एक मकान गिर गया। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 5 लोग घालय हो गए।

अब भी बुधवार की सुबह एक बार फिर से उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का झटका महसूस किया गया।

सुबह-सुबह उत्तराखंड में भूकंप झटके

नैशनल सेंटर फॉर सिस्मौलॉजी के अनुसार पिथौरागढ़ में नेपाल बॉर्डर के पास सुबह 6 बजकर 27 मिनट पर 4.3 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। इसका केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में रहा।

देर रात भूकंप से कांपी धरती!

देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इसे भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश में भूकंप के झटके

भूकंप का केंद्र नेपाल था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया और नेपाल के अलावा ये झटके चीन में भी महसूस किए गए। लोगों ने एक मिनट तक रुक-रुक कर इन झटकों को देर रात महसूस किया था।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने तेज भूकंप के झटकों के कारण गिरे मकान में मरने वाले 6 लोगों को लेकर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैंने संबंधित एजेंसियों को घायलों की तत्काल मदद के लिए निर्देश दिए हैं।

वहीं, नेपाल में तेज भूकंप आने के बाद सेना ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। सेना भूकंप प्रभावित इलाकों में पहुंच रही है।

भूकंप पर ग्रेटर नोएडा के एक निवासी ने कहा कि मैं मेरे कुछ दोस्तों के साथ अपने घर पर फिल्म देख रहा था तभी मुझे झटके महसूस हुए, मुझे लगा मेरा दोस्त मेरी कुर्सी हिला रहा है लेकिन फिर उन सब ने भी इसे महसूस किया। हम कुछ देर के लिए खंभे के पास खड़े रहे, यह सामान्य होने के बाद हम बाहर निकले।

दिल्ली में आए भूकंप पर एक टैक्सी चालक ने कहा कि मैं सवारी लेकर जा रहा था, तभी भूकंप के झंटके महसूस हुए फिर सवारी उतरी। हमने थोड़े समय के लिए इसे महसूस किया।

Earth shivering in many placesNepal Prime Minister Sher Bahadur DeubaTremors of earthquakeउत्तराखंड में भूकंप के झटकेकई जगह कांपी धरतीनेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबाभूकंप के झटकेरिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता