महसूस कर रहे हैं थकान, तो हो जाएं सावधान

थकान से बचाव के लिए बीन्स, क्विनोआ, अंडे, केले आदि चीजों का सेवन करना चाहिए

डेस्क:रोज सुबह को उठकर हम काम पर लग जाते हैं। एक्सरसाइज से लेकर नौकरी, व्यापार समेत सबकुछ अपनी  एनर्जी के हिसाब से करते हैं। हर दिन एनर्जी खत्म होती है और फिर वापस रिजेनरेट होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी बॉडी को एनर्जी कैसे मिलती है? प्रोटीन, विटामिन हमारे शरीर को उर्जा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डॉक्टर्स भी प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और आप बीमार भी कम होंगे।

इसे भी पढ़ें: देर रात तक नींद नहीं आती तो अपनाएं ये उपाय

तो आईए जानते है कि प्रोटीन की कमी से बॉडी में क्या क्या परेशानियां या कौन-कौन सी बिमारियां हो सकती हैं।

बॉडी पर सूजन आने के संकेत

शरीर में सूजन आने का बड़ा कारण किडनी की खराबी से जुड़ा होता है। लेकिन अचानक से बॉडी पर सूजन आनी शुरू हो गई है और चेरहे पर सूजन, हाथ, पैर सूजे हुए लग रहे हैं तो यह प्रोटीन की कमी से जुड़ा मामला हो सकता है। जी हां इसके लिए आपको तुरंत हीं आपको डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। यह आपको एक बड़ी बिमारी की ओर धकेल सकता है।

घाव का जल्द न भरना

आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि कहीं चोट लग जाती है और घाव खुद से दो चार दिन में ठीक हो जाते हैं। लेकिन यदि घाव ठीक नहीं हो रहा है तो यह प्रोटीन की कमी का एक लक्षण हो सकता है। जी हां डॉक्टर से सलाह लेकर प्रोटीन रिच फूड को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। जिससे आपको इस परेशानियों से जल्द राहत मिलेगी।

मूड स्विंग होना

प्रोटीन की कमी का असर ब्रेन पर साफ दिखता है। इसमें व्यक्ति एक क्षण में खुशी और अगली कुछ मिनटों में दुखी हो जाता है। यह सब प्रोटीन की कमी के कारण होती है। इसमें मूड स्विंग होना आम बात है लेकिन अगर आपको यह परेशानी ज्यादा हो रही है तो आपको भी तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

थकान महसूस  होना

बता दें कि कम मात्रा में प्रोटीन लेने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती। इस वजह से थकान की समस्या होती है। अगर आप भी वर्क के दौरान बहुत जल्द थक जाते हैं, तो ये प्रोटीन के कमी के लक्षण होते हैं। थकान से बचाव के लिए बीन्स, क्विनोआ, अंडे, केले आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। अगर आप नॉन वेज लेते हैं, तो अपनी डाइट में चिकन लिवर और रेड मीट को जोड़ सकते हैं। इससे न केवल प्रोटीन की बल्कि आयरन की कमी भी दूर हो जाती है।

नाखून, स्किन कमजोर होना

प्रोटीन नाखून, स्किन की मरम्मत करने का काम करता है। स्किन को बनाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। त्वचा संबंधी कोई बीमारी हो रही है तो इसमें प्रोटीन की कमी का बड़ा रोल हो सकता है। त्वचा सूखना, नाखून कमजोर होना प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं। इसलिए आपको भी अपने डाइट में प्रोटीनयुक्त आहार लेना चाहिए।

भूख का ज्यादा लगना

क्या आप जानते है कि प्रोटीन की कमी वाले लोगों को भूख बहुत अधिक लगती है। इसलिए आपको संतुलित डाइट लेना बहुत जरूरी है। खराब डाइट से मोटापे की गंभीर समस्या हो सकती है। डाइट में 40 प्रतिशत प्रोटीन, 30 प्रतिशत फैट और 30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट शामिल करें।

health newsimmunityproteinvitamin