जाजपुर कोरेई रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतरी मालगाड़ी ने तीन लोगों की मौत

रेल मंत्री ने ओडिशा में ट्रेन हादसे के लिए मुआवजे की घोषणा की

जाजपुरः जाजपुर कोरई रेलवे स्टेशन (Jajpur Korai Railway Station) पर आज सुबह-सुबह अनियंत्रित मालगाड़ी पटरी से उतर गयी। प्राथमिक सूचना के मुताबिक इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

राहत बचाव कार्य में आरपीएफ पुलिस एवं दमकल वाहिनी की टीम नियोजित की गई है। भुवनेश्वर से एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन मौके पर भेजी गई है। खुर्दा डीआरएम दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) के अधिकारियों ने बताया कि हादसा सुबह करीब 6.45 बजे हुआ, जब कुछ लोग प्लेटफॉर्म पर यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे थे।

इसे भी पढ़ेंः रांची रेल डिवीजन से दो ट्रेनों को किया गया रीशिड्यूल

उन्होंने बताया कि डांगोवापोसी से छत्रपुर जा रही मालगाड़ी बेपटरी हो गई और उसके आठ डिब्बे प्लेटफॉर्म तथा प्रतीक्षालय से टकरा गए। इससे वहां मौजूद कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए।

उन्होंने बताया कि जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। हादसे में स्टेशन परिसर को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

सीएम ने हादसे पर जताया दुख

अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी के बेपटरी होने की उचित वजह अभी पता नहीं चल पाई है। हादसे के कारण दोनों लाइन अवरुद्ध हो गईं और इससे ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हुईं।

ईसीओआर ने एक दुर्घटना राहत ट्रेन और एक चिकित्सकीय दल मौके पर भेजा है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट कर हादसे में लोगों के हताहत होने पर दुःख व्यक्त किया है।

ट्रेन में कुल 54 डिब्बे थे

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि मालगाड़ी खड़गपुर से छत्रपुर जा रही थी। ट्रेन में कुल 54 डिब्बे थे। सभी डिब्बे खाली थे। जाजपुर कोरई रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे प्लेटफार्म के ऊपर आ गए, जिससे यह हादसा हुआ है।

हादसे की भयावहता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि बोगी के पटरी पर आ जाने से स्टेशन मौजूद विश्राम घर टूट गया है।

आठ ट्रेन रद, 12 डायवर्ट

दुर्घटना के बाद पूरा स्टेशन परिसर को पुलिस ने अपने घेरे में ले लिया है। राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। हादसे के बाद आठ ट्रेन रद कर दी गई है। 12 ट्रेन को डायवर्ट किया गया है। 5 ट्रेन की सेवा आंशिक रूप से रद की गई है।

 

उधर, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने सोमवार को ओडिशा के कोराई रेलवे स्टेशन पर हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये की घोषणा की है।

रेल मंत्रालय के अनुसार रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने दुर्घटना में जान गवाने वालों के परिजनों को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल को एक लाख रुपये और अन्य घायलों को 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के खुर्दा रोड रेलवे डिवीजन के तहत भद्रक-कपिलास रोड रेलवे सेक्शन के कोराई स्टेशन पर सुबह करीब 6.44 बजे एक मालगाड़़ी के डिब्बे पटरी से उतर कर स्टेशन पर चढ़ गए। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं।

Accident Relief TrainBhubaneswar to Accident Relief TrainGoods Train Derailedgoods train derailed at jajpur korei railway stationJajpur Korai Railway StationRailway Minister Ashwani Vaishnavजाजपुर कोरई रेलवे स्टेशनजाजपुर कोरेई रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतरी मालगाड़ीपटरी से उतरी मालगाड़ीभुवनेश्वर से एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेनमालगाड़ी के बेपटरीरेल मंत्री अश्वनी वैष्णव