देश के अगले रक्षा सचिव होंगे IAS गिरिधर अरमाने, संभाला कार्यभार

डिफेंस सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार के रिटायर होने के बाद उनकी जगह ली

नई दिल्ली:  देश के 40वें रक्षा सचिव के रूप में IAS गिरिधर अरमाने ने मंगलवार को कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने डिफेंस सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार के रिटायर होने के बाद उनकी जगह ली। वह डिफेंस एक्सपो-2022 के दौरान विशेष कार्य अधिकारी के रूप में रक्षा मंत्रालय में शामिल हुए थे।

केंद्र सरकार ने पिछले माह 19 अक्टूबर को कई विभागों के सचिवों में फेरबदल किया था, जिसके तहत अब नियुक्तियां शुरू हो चुकी हैं।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव गिरिधर अरमाने को रक्षा विभाग में स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर के रूप में तैनात किया था।

अरमाने ने एक मई, 2020 को सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय में सचिव का पदभार ग्रहण किया था। इससे पहले अरमाने कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर सेवाएं दे रहे थे।

वह 2012-14 के दौरान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रह चुके हैं।

अरमाने आंध्र प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने आईआईटी मद्रास से सिविल इंजीनियरिंग में एमटेक किया है और अर्थशास्त्र में परास्नातक भी हैं।

देश के नए रक्षा सचिव अरमाने ने आईआईएम बेंगलुरु, आईआईएफटी नई दिल्ली, टाटा प्रबंधन और प्रशिक्षण संस्थान पुणे के अलावा सिंगापुर और फ्रांस में वित्त और बैंक क्षेत्रों में प्रशिक्षण हासिल किया है।

इसके अलावा अरमाने ने आंध्र प्रदेश सरकार में फील्ड और पॉलिसी स्तर के विभिन्न पदों पर भी काम किया है और उन्हें संगठनात्मक और वित्त मामलों में व्यापक अनुभव हासिल है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हुए रक्षा विभाग के सचिव डॉ. अजय कुमार की जगह कार्यभार संभाला है।

वह आईआईटी कानपुर और मिनेसोटा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उन्हें मिनेसोटा विश्वविद्यालय ने अलग-अलग दो फैलोशिप से सम्मानित किया था। उन्होंने भारत के 39वें रक्षा सचिव के रूप में 23 अगस्त, 2019 को पदभार ग्रहण किया था।

Civil Engineering from IIT MadrasIAS गिरिधर अरमानेIIT KanpurMinistry of Petroleum and Natural GasSpecial Duty Officer in Defense DepartmentUniversity of Minnesota alumnusआईआईटी कानपुरआईआईटी मद्रास से सिविल इंजीनियरिंगएक्सपो 2022देश के अगले रक्षा सचिवपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालयमिनेसोटा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्ररक्षा विभाग में स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर