देर रात तक नींद नहीं आती तो अपनाएं ये उपाय

रात भर आप करवट बदलते रह जाते हैं, लेकिन नींद आने का नाम ही नहीं लेती

डेस्क: एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए क्वालिटी वाली नींद लेनी बेहत जरूरी है । यहां तक की डॉक्टर भी पूरे 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि रात भर आप करवट बदलते रह जाते हैं, लेकिन नींद आने का नाम ही नहीं लेती। इसके लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। ये आपको और भी कई बीमारियों के तरफ धकेल सकता है। इससे बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आपको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाएगी और एक अच्छी जिंन्दगी के लिए काफी लाभदायक होगी।

इसे भी पढ़ें: अंग्रेजी का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल !

तुरंत नींद लाने के कुछ तरीके

फोन से दूरी बनाएं : गौरतलब है कि कई लोग बिस्तर पर जाने के बाद आधे 1 घंटे तक फोन चलाते हैं, ऐसे में आपको नींद भी आ रही है तो आप डिस्ट्रेक्ट होते हैं, दरअसल फोन की रेज मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रभावित करता है। मेलाटोनिन वो हार्मोन है जो नींद और नींद की साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करता है। तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। सोने से पहले फोन से दूरी बना लेंगे तो बिस्तर पर जाने के साथ ही आपको नींद आ जाएगी जिससे आप सुबह फ्रेश मेहसूस करेंगे।

सोने से पहले अपने फेस को करें क्लिन

ज्ञात रहें कि सोने से पहले हर दिन आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करके सोएं, ऐसा करने से आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे। इसके बाद अगर आप बेड पर जाते हैं तो आपको तुरंत दिन नींद आ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे चेहरे पर 40 से अधिक मांसपेशियां होती है जो कि हमारे शरीर के दूसरे अंगों को संकेत भेजती है। अगर चेहरा रिलैक्स होगा तो शरीर भी रिलैक्स फील करेगा और आप भी हाइड्रेटेड रहेंगे।

नेगेटिव सोचना करें बंद

कई बार बिस्तर पर जाने के बाद हमारे दिमाग में अलग-अलग तरह के ख्याल आने लगते हैं, जैसे दिन भर में क्या किया,कल सुबह उठकर क्या करेंगे या फिर आपने मैन डोर लॉक किया या नहीं किया,गैस को ठीक से बंद किया या नहीं किया.. इन सब विचारों से दूरी बना ले क्योंकि जीतना आप चीज़ो के बारे में सोचेंगे उतने ही आप सोने से डिस्ट्रेक्ट होते रहेंगे और आपको नींद आने में दिक्कत होगी।

इनहेल एक्सहेल एक्सरसाइज करें

आपको बता दें कि ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने से आपके दिमाग तक ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। वहीं इससे आपका तनाव कम होता है और नींद जल्दी आती है। बता दें कि इसके लिए आप लेटे-लेटे ही गहरी-गहरी सांस अंदर की तरफ लीजिए और फिर छोड़िए। सांसे लेने के दौरान आपका सारा ध्यान आप अपनी आती-जाती सांस पर होनी चाहिए। आपको पूरे ध्यान से यह व्याम करना है, इस दौरान आप चाहे तो गिनती भी गिन सकते हैं इससे आपको तुरंत नींद आ जाएगी। बता दें कि ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपके दिमाग को शांति पहूंचाता है जिससे आपको जल्दी नींद आती है।

health newslate night sleepmeasuresmethodstips