T20 world cup: कोहली ने दिलायी विराट जीत

हार्दिक पंड्या ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

नई दिल्ली/मेलर्बनः अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की नाबाद अर्धशतकीय पारी 82 रनों की सहायता से भारतीय टीम ने रविवार को यहां टी20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया। रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम को जीत दिलाने में विराट का ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी अच्छा साथ दिया।

पंड्या ने 40 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 15 रन बनाये। इस मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पाक ने निधारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 159 रन बनाये।

इस प्रकार भारतीय टीम को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य मिला जो उसने 20 वें ओवर में छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। मैच में अपनी शानदार पारी के लिए विराट को प्लेयर ऑफ द मैच का इनाम मिला। विराट ने 53 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के लगाकर 82 रन बनाये।

इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का विकेट खो दिया। राहुल ने 4 रन ही बना पाए थे। वहीं, हारिस रऊफ ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा 4 को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच आउट करवाया भारतीय टीम को करार झटका दिया। युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 10 गेंदों पर 2 चौकों लगाकर 15 रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार बने।

इसके बाद विराट और हार्दिक के बीच 113 रनों की शतकीय साझेदारी हुई जिसकी बदौलत भारतीय टीम जीत की ओर अग्रसर हुई। पाक की ओर से हारिस रउफ और मो नवाज ने 2-2 विकेट लिए जबकि नइम को 1 विकेट मिला।

वहीं इससे पहले भारतीय टीम के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही पर शान मसूद 52 और इफ्तिखार अहमद 51 ने अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को 8 विकेट पर 159 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट लिए।

पाक टीम के कप्तान बाबर आजम अर्शदीप सिंह के ओवर की पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना ही आउट हो गये। अर्शदीप ने इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज मो रिजवान को आउट कर पाक टीम को बड़ा झटका दिया।

वहीं, मोहम्मद शमी ने इफ्तिखार अहमद को 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को एक और सफलता दिलायी। इफ्तिखार ने 34 गेंदों पर 2 चौकों और चार छक्के लगाकर 51 रन बनाये।

14वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने शादाब खान 5 को पेवेलियन भेज दिया। इसके बाद इसी ओवर में उन्होंन हैदर अली को भी आउट कर दिया। हैदर ने 2 रन ही बनाये थे।

पांड्या ने अपना तीसरा और टीम के लिए छटा विकेट 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद नवाज 9 का लिया। अर्शदीप ने आसिफ अली 2 को कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया भारत को सातवां विकेट दिलाया। हुए मात्र 2 रन पर बाहर का रास्ता दिखाया।

इस प्रकार अर्शदीप ने अपना तीसरा विकेट लिया। वहीं भुवनेश्वर ने शाहीन अफरीदी को 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्वयं कैच पकड़कर पेवेलियन भेज दिया। शाहीन ने 8 गेंदों पर 16 रन बनाए थे।

भारत ने पाकिस्तान को हराया