झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजनाओं की होगी समीक्षा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की बैठक में लिया गया निर्णय

रांची: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की 14 सदस्यीय टीम ने बैठक की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) अभियान के निदेशक आलोक त्रिवेदी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजना एवं कार्यक्रमों की जानकारी ली गयी।

बैठक के बाद कॉमन रिव्यू मिशन (सीआरएम) की टीम 6 से 10 नवंबर तक झारखंड के देवघर और गढ़वा में स्वास्थ्य संबंधी कार्यों के प्रगति का निरीक्षण करेगी। साथ ही जिलों के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेगी।

आम लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा की समीक्षा की जाएगी। 10 नवंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम संबंधित जिले के उपायुक्त के साथ बैठक कर विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रगति को लेकर चर्चा करेगी। 11 नवंबर को पुनः राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नामकुम में बैठक की जाएगी। सीआरएम टीम की वार्षिक समीक्षा आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक है।

बैठक में कॉमन रिव्यू मिशन (सीआरएम) दल में डिप्टी कमिश्नर डॉ जोया रिजवी, एनसीडीसी के उपनिदेशक डॉ पूर्वासा बेरा, डॉ अग्रिमा रायना, डॉ डीके यादव समेत अन्य लोग मौजूद थे। जबकि राज्य स्तर के अपर अभियान निदेशक, निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवाएं डॉ कृष्ण कुमार के अलावा पदाधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए।

 

यह भी पढ़ें – आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक को ईडी कोर्ट ने नहीं दी अग्रिम जमानत

#झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजनाओं की होगी समीक्षा