अब मेट्रो यात्री स्टेशन पर स्टॉफ टॉयलेट का कर सकते हैं इस्तेमाल

मेडिकल चिकित्सा सुविधा

कोलकाता:  मेट्रो रेल, कोलकाता  अपने यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रही है। दरअसल मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की ओर से शौचालयों की कमी की शिकायत आए दिन की जाती थी।

मेट्रो स्टेशनों पर शौचालय की व्यवस्था नहीं रहने की वजह से सबसे अधिक परेशानी महिला, बच्चे और बुजुर्ग यात्रियों को होती है।

इसको ध्यान में रखते हुए मेट्रो प्रशासन ने कहा है कि अब से मेट्रो यात्रियों को स्टेशन से निकलकर बाहर शौचालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे मेट्रो स्टेशन पर मौजूद स्टॉफ टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।
कोलकाता मेट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दे दी गई है।
अब से किसी भी यात्री को इसकी वजह से कोई परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही
उन्होंने बताया कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो रेलवे के सभी स्टेशनों पर शौचालय की सुविधा है।

गौरतलब है कि अबतक कोलकाता मेट्रो के कुल 26 स्टेशनों में केवल 4 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए शौचालय की व्यवस्था की गई थी।

इनमें शहीद खुदीराम, बेलगछिया, शोभाबाजार-सुतानुटी और नोआपाड़ा में बने शौचालय का इस्तेमाल शुरू हो गया है।

इसे भी पढेंः रांची रेल डिवीजन से दो ट्रेनों को किया गया रीशिड्यूल

इसे ध्यान में रखते हुए 2016 में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कोलकाता के विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर शौचालय बनाने के लिए मेट्रो रेलवे प्रबंधन से पत्र के माध्यम से अपील की थी। व्यवस्था नहीं किए जाने के कारणों पर प्रकाश डालते एकलव्य चक्रवर्ती का कहना है कि
कोलकाता के मेट्रो स्टेशनों का निर्माण सालों पहले होने की वजह से यहां निकासी की दुरुस्त व्यवस्था कर पाना संभव नहीं हो पाया था।

मेडिकल चिकित्सा सुविधा

मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए अब महानगर के मेट्रो स्टेशनों पर मेडिकल चिकित्सा जांच सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बताया गया कि मेट्रो यात्री अब कवि सुभाष मेट्रो स्टेशन से दक्षिणेश्वर तक उत्तर-दक्षिण गलियारे के किसी भी स्टेशन पर रक्त जांच या अन्य पैथोलॉजिकल जांच करा सकेंगे। इसके साथ ही मेट्रो परिसर में डायग्नोस्टिक और कलेक्शन सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। ज्ञात रहे कि फिलहाल 2 स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध है, जिनमें बेलगछिया और महानायक उत्तम कुमार स्टेशन शामिल है।

East West Metro Railwaykolkata metro newsMedical Medical check-up facilities at metro stationsMetro RailNational Human Rights Commissiontoilet facilities at metro stationsईस्ट वेस्ट मेट्रो रेलवेकोलकाता मेट्रो की खबरमेट्रो रेल कोलकातामेट्रो स्टेशनों पर मेडिकल चिकित्सा जांच सुविधाएंमेट्रो स्टेशनों पर शौचालय की व्यवस्थाराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग