कोलकाता में फिर ADENOVIRUS से डेढ़ साल के बच्चे की मौत

अब तक 16 की गई जान, मेडिकल दुकानों में खांसी की दवाइयों की कमी

कोलकाता: कोलकाता में रविवार को भी फिर एडिनोवायरस से एक डेढ़ साल के बच्चे की मौत हो गई। इसको लेकर अब तक राज्य में कुल 16 बच्चों की मौत हो चुकी है और हजारों बीमार हैं।

उक्त बच्चे को सर्दी-बुखार होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह नदिया के कल्याणी इलाके का रहने वाला था। बुखार के साथ-साथ बच्चे को सांस लेने में काफी तकलीफ थी।

वहां स्थिति में सुधार नहीं होने पर बच्चे को कोलकाता के नेशनल मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। उसके बाद बच्चे को मेडिकल कॉलेज के मदर एंड चाइल्ड सेंटर में भर्ती कराया गया।

इसे भी पढ़ेंः हमने नीतीश के लिए सभी दरवाजे किए बंद: अमित शाह

इलाज के दौरान सुबह उसकी मौत हो गई। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 16 में से दो की मौत एडिनोवायरस से हुई है, जबकि बाकी की मौत सांस जनित रोगों के कारण हुई है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग पहले ही इसे लेकर निर्देशिका जारी कर चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को गाइडलाइंस भी जारी की है।

राज्य भर में पिछले कुछ दिनों में एकाधिक एडिनोवायरस संक्रमण सामने आया है। विशेषज्ञों का कहना है कि एडिनोवायरस से संक्रमित होने पर बच्चों में यह समस्या देखी जा सकती है।

गौरतलब है कि ज्यादातर बच्चों में बुखार, सर्दी और सांस लेने की तकलीफ की शिकायतें मिली है। डॉक्टरों का कहना है कि यह वास्तव में कोरोना का ही एक रूप है।

अस्पताल के बाल रोग विभाग में सामान्य बेड से पीडियोट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट भी बीमार बच्चों से भरा पड़ा है। स्थिति इतनी विकट हो गई है कि कई अस्पतालों में वेंटिलेटर का अभाव हो गया है।

दवा की दुकानों से खांसी की दवाएं भी गायब हो गयी हैं। इसको लेकर कोलकाता नगर निगम के अधिकारी सतर्क हैं। निगम के डॉक्टरों और नर्सों को पहले ही दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

adenoviruschild died again due to adenovirus in KolkataNational Medical College of Kolkatastate health departmentएडिनोवायरसकोलकाता के नेशनल मेडिकल कॉलेजकोलकाता में फिर एडिनोवायरस से डेढ़ साल के बच्चे की मौतराज्य का स्वास्थ्य विभाग