Pegasus Spyware : फिर गूंजा संसद में पेगासस स्पाईवेयर का मुद्दा

29 में से 5 मोबाइल फोन में मॉलवेयर मिला

नई दिल्ली। एक बार फिर से पेगासस स्पाइवेयर का मुद्दा संसद में गूंजा है। जैसे ही कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में पेगासस स्पाइवेयर का मुद्दा उठाया तो इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भड़क उठे। दरअसल गौरव गोगोई ने आरोप लगाया कि सरकार ने हमारे और कई पत्रकारों के मोबाइल फोन्स में पेगासस डाला है जिससे इन सभी लोगों की निजी बातें रिकॉर्ड की जा रही है।

यह भी पढ़े :  Coronavirus In UP: कोरोना को लेकर यूपी में अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी निगरानी

इस पर केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कांग्रेस सांसद को दो टूक कहा कि अगर ऐसा है तो आप सबूत दें और अपना मोबाइल दिखाएं साथ ही ये भी कहा कि यह सदन ऐसे निराधार आरोपों के लिए नहीं है। ज्ञात रहे कि समिति ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जांच किए गए 29 मोबाइल फोन में विवादास्पद इजरायली स्पाईवेयर पेगासस की मौजूदगी का पता नहीं चल पाया है।

वहीं पैनल ने कहा कि भारत सरकार ने जांच में सहयोग नहीं किया है। समिति ने कहा कि 29 में से 5 मोबाइल फोन में मॉलवेयर मिला लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह पेगासस ही है।

यही नहीं गोगोई ने सरकार से यह सवाल भी किया कि निगरानी तकनीक का उपयोग करके सरकार ने कितने नारकोटिक्स माफिया को पकड़ा है। साथ ही आरोप भी लगाया कि सरकार ने हमारे और पत्रकारों के मोबाइल में पेगासस इंस्टॉल कराया है।

वहीं इस मुद्दे पर अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने बहुत ही गंभीर आरोप लगाया था कि उनके मोबाइल में पेगासस का इस्तेमाल होता था। अमित शाह ने कहा, ”अब या तो वह इसका सबूत दें या फिर इस बयान को सदन से हटा दिया जाना चाहिए। यह सदन निराधार आरोपों के लिए नहीं बना। वह हमें अपने मोबाइल में पेगासस होने का सबूत दें”।

दरअसल गौरव गोगोई ने लोकसभा में सरकार से पूछा था कि मुझे बताओ कि सरकार निगरानी तकनीक का उपयोग कैसे कर रही है? हर बार आप हम पर और पत्रकारों पर पेगासस डालते हैं। मुझे पेगासस का उपयोग करके बताएं कि आपने कितने नारकोटिक ड्रग माफियाओं को पकड़ा है?

बता दें कि इस साल अगस्त में पेगासस स्पाईवेयर को लेकर बहुत हंगामा हुआ था। इस मामले की गूंज संसद से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक सुनाई दी। हर ओर सिर्फ पेगासस की ही चर्चा हो रही थी। विपक्ष ने सरकार पर पेगासस के जरिए जासूसी कराने का आरोप तक लगाया था। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, तब कोर्ट ने एक तकनीकी समिति नियुक्त कर इस पर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा था। आज एक बार फिर पेगासस स्पाईवेयर का मुद्दा उठा है और विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया है।

Pegasus Spyware The issue of Pegasus spyware echoed again in Parliament