पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का उद्घाटन

18,100 करोड़ रुपए की लागत से बना हुआ है दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे

राजस्थान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दौसा में 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी भी मौजूद रहें। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया और राज्य सरकार पर हमला बोला।
क्या कहा पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ‘जब ऐसी आधुनिक सड़कें बनती हैं, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, मेट्रो बनते हैं तो देश की प्रगति होती है। बीते 9 वर्षों से केंद्र सरकार भी निरंतर इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत बड़ा निवेश कर रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला निवेश, उससे भी अधिक निवेश को आकर्षित करता है’।

यह भी पढ़े : तेज धमाके से दहला बलूचिस्तान, दो अधिकारियों की मौत, तीन घायल

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, ये राजस्थान की, देश की प्रगति के दो मजबूत स्तंभ बनने वाले हैं। ये परियोजनाएं आने वाले समय में राजस्थान सहित इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने वाले हैं।इस साल के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह राशि 2014 में प्रावधानित राशि का पांच गुना है। इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा होने वाला है।

आपको बतातें चले की इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। बीजेपी लगातार वहां पर कांग्रेस पर निशाना साधती रहती है। पीएम मोदी ने भी राजस्थान में करोड़ों की लागत से योजनाओं का उद्घाटन करके अभी से ही चुनावी ताल ठोक दिया है।

गौरतलब है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड 246 किलोमीटर लंबा है, जिसे 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इस खंड के चालू हो जाने से दिल्ली से जयपुर का यात्रा समय पांच घंटे से कम होकर लगभग साढ़े तीन घंटे रह जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा, जिसकी कुल लंबाई 1,386 किलोमीटर है।

delhi mumbai expreswaynitin gadkaripm modirajasthan