SSC भर्ती घोटाला : शिक्षा विभाग के मुख्यालय में सीबीआई का छापा

2017 से 2018 के ग्रुप डी पद पर भर्ती से संबंधित दस्तावेज जब्त

कोलकाता : एसएससी भर्ती घोटाला मामले में सीबीआई ने सॉल्टलेक स्थित शिक्षा विभाग के मुख्यालय विकास भवन में छापामारी अभियान चलाया।

जानकारी के मुताबिक सीबीआई की 3 से 4 अधिकारियों की टीम शुक्रवार को विकास भवन पहुंची थी। सबसे पहले सीबीआई की टीम ग्राउंड फ्लोर स्थित माध्यमिक शिक्षा पर्षद के वेयरहाउस पहुंची थीं। हालांकि पहले ही वेयरहाउस को सील कर दिया गया था।

वहां फिर से सील खोलकर सीबीआई की टीम भीतर घुसी और वहां से दस्तावेज जब्त किया। बताया जा रहा है कि इस वेयरहाउस से सीबीआई ने 2017-2018 में ग्रुप डी के पद पर नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज जब्त किये हैं।

इसे भी पढ़ेंः मोतिहारी : आग ने ली 8 लोगों की जान

इसके बाद विकास भवन के पांचवें तल्ले पर स्थित शिक्षा मंत्री के कमरे के बगल में सचिवालय के घर में सीबीआई ने प्रवेश किया।

ईमेल आईडी से संबंधित जानकारी की गयी हासिल

सचिवालय के घर में मौजूद कंप्यूटर को खंगाला गया। दरअसल, पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी कौन से ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते थे और उसका पासवर्ड क्या था, ये सब जानने की कोशिश की गयी। सीबीआई ने यहां मौजूद 3 कर्मचारियों से पूर्व शिक्षा मंत्री के ईमेल आईडी, पासवर्ड सहित अन्य तथ्य की जानकारी मांगी। वहीं बताया जा रहा है कि सीबीआई की छापामारी के दौरान अपने दफ्तर में ही शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु थे।

हालांकि सीबीआई के साथ उनकी कोई बातचीत नहीं हुई। गौरतलब है कि स्कूल सर्विस कमीशन की नियुक्ति के साथ माध्यमिक शिक्षा पर्षद का संबंध है। कमीशन की सिफारिश के बाद भी नियुक्ति पत्र पर्षद ही देता था।

सूत्रों की मानें तो नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज लेने के लिए सीबीआई की टीम ने शिक्षा विभाग मुख्यालय में छापा मारा है। बताते चलें कि पिछले कुछ दिनों से स्कूल सर्विस कमीशन के वेबसाइट में एक से ज्यादा ओएमआर शीट प्रकाशित की गयी है, जिसमें कई उत्तरपुस्तिका में देखा जा रहा है कि बिना लिखे ही पूरी सफैद कॉपी जमा कर दी गयी है।

वहीं, हाईकोर्ट के निर्देश पर कइयों की नियुक्तियां भी रद्द कर दी गयी हैं। दूसरी तरफ पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी सहित 7 आरोपियों की जमानत याचिका खारिज कर उन सभी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Board of Secondary EducationCBI teamEducation Department Headquarters Vikas Bhavanमाध्यमिक शिक्षा पर्षदशिक्षा विभाग के मुख्यालय विकास भवनसीबीआई की टीम