बेराजगारी का ऐसा आलम, महिलाओं से फर्जी फोर्म भरवाकर ठग लिए गए करोड़ो रुपये

हजारीबाग: हजारीबाग जिले से महिलाओं के साथ ठगी का एक मामला सामने आया है. जहां महिलाओं को पहले रोजगार देने के लिए 450 का फॉर्म भरवारा गया. जहां इस फॉर्म में महिलाओं को ब्यूटीशियन,पर जोड़ने की पहल की गई फिर बाद में महिलाओं से पैसे ठगे गए.दरअसल महिलाओं को ब्यूटीशियन और सिलाई के साथ अन्य रोजगार का कोर्स करवाया गया और जब कोर्स पूरा हुआ तो उन्हें मशीन भी देने की बात की गई. हालांकि कुछ महिलाओं को मशीन दी गई ताकि सभी महिलाओं को ट्रस्ट पर भरोसा हो सके. लेकिन अब सभी महिलाएं न्याय की गुहार लगा रही है. महिलाओं का कहना है कि रोजगार के नाम पर हमारे साथ ठगी किया गया है.

आत्मनिर्भर बनने का दिखाया गया सपना :
महिलाओं का कहना है कि जन सहयोग उत्थान ट्रस्ट रोजगार के नाम पर हमारे साथ ठगी किया है.उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से पहले सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही गई, फिर उनसे 450 का फॉर्म भरवारा गया. महिलाओं ने फार्म के लिए पैसे दिए लेकिन उन्हें बदले में कुछ नहीं मिला. महिलाओं का यह भी कहना है कि जन सहयोग उत्थान ट्रस्ट ने चंदन की खेती के नाम पर भी करोड़ों रुपये ठगा हैं.

 

चंदन के पेड़ के नाम पर ग्रामीणों को लूटा :

ठगी की शिकार पीड़ितों ने बताया कि चंदन की खेती के नाम पर हम लोगों से कहा गया कि सबसे पहले इसके लिए डीलरशिप लेनी होगी और इसी आधार पर हर एक महिला से दो से ढाई लाख रुपए लिए गए. जब 100 से अधिक डीलरशिप बन गए तो, महिलाओं को चंदन का पेड़ दिया गया लेकिन वैसे पेड़ दिए गए जिनकी खेती नहीं हो सकती थी. जब कुछ महिलाओं ने इस पर सवाल किया तो उनके ओर से कहा गया यह पेड़ 10 साल के बाद बड़ा हो जाएगा, फिर पेड़ से लाखों की कमाई की जा सकती है. इन्हीं सब बातों में कुछ महिलाएं फंस गई और वह ठगी का शिकार हो गई.

 

5 करोड़ की ठगी :

इस मामले के बाद महिलाऐं इसकी शिकायत लेकर हजारीबाग एसपी के पास पहुंची. जहां उन्होंने आवेदन देकर उन्होंने कहा कि हजारीबाग में जन सहयोग उत्थान ट्रस्ट नेटवर्क कि ओर से ग्रामीण महिलाओं को ठगा गया है. भुक्तभोगी महिलाओं ने बताया कि वह ब्याज के तौर पर पैसा लेकर ट्रस्ट को दी थी और अब उनका सारा पैसा डूब गया हैं. महिलाओं ने आवेदन में यह भी लिखा कि पौधारोपण के नाम पर हजारीबाग के कई इलाकों में करीब 5 करोड़ रुपये की ठगी की गई हैं.

 

ये भी पढ़ें : श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, वनडे में रोहित तो टी-20 में सूर्यकुमार यादव को मिली टीम की कमान