शरीर के लिए खतरनाक हो सकते है ये बादाम…जानिए कैसे ?

बादाम के कड़वे होने के पीछे एक लॉजिक छिपा हुआ है

डेस्क। सूखा मेवा जैसे काजू,बादाम, अखरोट स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने गए है। बता दें कि डॉक्टर हर दिन इसे अपने डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। हालांकि बादाम भी सेहत को फिट रखने के काम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम केवल फायदा ही नहीं करता है। अगर इसे ध्यानपूर्वक नहीं खाया जाए तो यह काफी नुकसानदेह भी हो सकते हैं। इसके खाने में जरा सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में बादाम खाने से पहले कुछ क्षण जरूर सोच लिजिए। इसके गुणों से तो हम सब वाखिफ है लेकिन आईए जानते है इससे होने वाली नुकसान के बारे में ।

जानिए, बादाम कितना हेल्दी है

ज्ञात रहें बादाम को हेल्दी ड्राईफ्रूट के तौर पर देखा जाता है। इसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, मैगनीशियम, विटामिन-ई, फॉसफोरस और कॉपर भरपूर होता है। बॉडी में जाने के बाद जहां इम्यून सिस्टम को तेजी से बूस्ट करता है। वहीं, चेहरे पर चमक और वजन बढ़ाने का भी काम करता है। सारे बादाम आकार और रंग में एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में ये पहचान नहीं की जा सकती है कि कौन सा बादाम सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। आज यही जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह का बादाम सेहत के लिए हानिकारक है औऱ यह किस प्रकार हमारे शरीर के लिए जहर का काम करती है।

अगर हो कड़वा बादाम तो बरते सावधानी

सभी बादाम वैसे तो दिखने में एक जैसे होते है ऐसे में उनको देखकर पहचानना मुश्किल होता है कि कौन सा बादाम सही नहीं है। यही बताने जा रहे हैं कि बादाम की सूरत से बेशक न पहचान पाओ कि वह खराब है या नहीं, लेकिन उसको टेस्ट करके उसके बारे में जाना जा सकता है। यदि बादाम थोड़ा मीठा और खाने में स्वादिष्ट है तो उससे नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि कड़वा है तो संभलकर खाने की जरूरत है क्योंकि वह लाभदायक नहीं बल्कि आपके लिए बहुत ही हानिकारक है आप एक प्रकार के जहर का सेवन करने जा रहें हैं।

इसे भी पढ़ें: नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी ने लगाए पति पर संगीन आरोप, रोते हुए वीडियो हुआ वायरल

कड़वा बादाम से हो सकता है बॉडी में सायनाइड

बादाम के कड़वे होने के पीछे एक लॉजिक छिपा हुआ है। बता दें जो बादाम कड़वे होते हैं, उनमें ऐमिगडैलिन (Amygdalin) का लेवल अधिक होता है। जैसे ही इस तरह के बादाम को खाया जाता है तो यह बॉडी में टूटकर सायनाइड में तब्दील हो सकता है। इसे खाने से जान भी जा सकती है। यदि गलती से कड़वा बादाम खा लिया है तो उसे तुरंत थूक देना चाहिए नहीं तो जिन्दगी से हाथ धो बैठेंगें।

जानिए रिसर्च क्या कहती है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2011 में क्लीनिकल टॉक्सीलॉजी में एक स्टडी पब्लिश हुई थी। वहीं इसमें सामने आया था कि कड़वा बादाम खाने से बॉडी में साइनाइड बन सकता है। 10 लोगों का ग्रुप बनाकर उनपर टेस्टिंग की गई। जिन लोगों ने कड़वा बादाम खाया। उन्हें तुरंत ही उल्टी, चक्कर आना, भयंकर सिरदर्द और अन्य परेशानी होने लगी। हालांकि उन्हें तुरंत इलाज देकर ठीक किया गया। विशेषज्ञों ने बताया कि कड़वा बादाम बॉडी में जहर पैदा कर सकता है जिसके फलस्वरूप लोग अपने जिवन से हाथ धो सकते हैं।

almondsfibrehealth newshealthy lifeproteinvitamin-Eweight gain