7 घंटे की पूछताछ के बाद तृणमूल नेता शांतनु बनर्जी भी गिरफ्तार

भर्ती भ्रष्टाचार मामला

कोलकाताः राज्य के बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में एक बार फिर गिरफ्तारी हुई है. प्रवर्तन निदेशालय ने टीएमसी नेता शांतनु बनर्जी को गिरफ्तार कर लिया है।

हुगली यूथ तृणमूल कांग्रेस के नेता शांतनु बनर्जी को तलब किया गया था। ईडी सूत्रों के मुताबिक, शांतनु को शुक्रवार को तलब किया गया था।

उनसे पूछताछ चल रही थी, लगभग सात घंटे तक मैराथन पूछताछ की गई, लेकिन पूछताछ के दौरान असहयोग करने के कारण उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले उन्हें कई बार पूछताछ के लिए बुलाया गया था। उनसे शिक्षा क्षेत्र में भर्ती भ्रष्टाचार के बारे में विभिन्न जानकारी हासिल की गई थी।

बता दें कि हुगली तृणमूल कांग्रेस के युवा नेता कुंतल घोष को भर्ती भ्रष्टाचार मामले में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उसके बाद ईडी ने शांतनु बनर्जी से कई बार पूछताछ की थी।

ईडी के मुताबिक शांतनु को कुंदन के बारे में काफी जानकारी थी, लेकिन उन्होंने सब नहीं बताया था। जांच अधिकारियों के हाथ कई दस्तावेज लगे हैं। शांतनु उनका जवाब जानते हैं। शांतनु बनर्जी को पिछले फरवरी में साल्टलेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स में ईडी के कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

इसे भी पढ़ेंः भर्ती भ्रष्टाचार मामला : ग्रुप ‘सी’ के कार्यरत 842 लोगों की नौकरी गई

शांतनु से संपत्ति के दस्तावेज भी मांगे गए थे। ईडी ने शुक्रवार को शांतनु से कुंतल के साथ पैसों की लेन-देन की जानकारी तलब की थी, लेकिन वह जानकारी देने में असहयोग कर रहा था।

बता दें कि शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में टॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्रियों के नाम जुड़ रहे हैं। इस मामले में टॉलीवुड के अभिनेता बोनी सेनगुप्ता का नाम भी सामने आया है। ईडी उनसे पहले पूछताछ कर चुकी है, फिर से मंगलवार को तलब किया है।

इस साल की शुरुआत में ईडी ने शांतनु बनर्जी के घर की तलाशी ली थी। तभी शांतनु के घर से 300 उम्मीदवारों की सूची मिली थी। इसे लेकर उनसे पूछताछ भी की गई थी।

हालांकि, ईडी ने यह जानना चाहा है कि क्या शांतनु ने हाल ही में कुंतल के साथ वित्तीय लेन-देन किया था। कुंतल घोष की गिरफ्तारी के बाद ही शांतनु का नाम सामने आया था।

ईडी को पता चला है कि उनके बीच वित्तीय लेन-देन हुआ था। हालांकि, जांच अधिकारी उस जानकारी को सत्यापित करना चाहते हैं। हालांकि कुंतल पहले ही दो महिलाओं के नाम सामने ला चुके हैं।

गौरतलब है कि उल्लेखनीय है कि जनवरी महीने में शांतनु के घर ईडी ने छापेमारी की थी। वहां से 300 उम्मीदवारों की सूची मिली थी और कई इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज बरामद किए गए थे।

इस संबंध में उनसे पहले भी पूछताछ हुई है। शांतनु के साथ कुंतल के भी फ्लैट में एक ही दिन छापेमारी हुई थी। कुंतल फिलहाल इस मामले में गिरफ्तार है।

Hooghly Youth Trinamool Congress leader Shantanu BanerjeeTrinamool Congress youth leader Kuntal Ghoshतृणमूल कांग्रेस के युवा नेता कुंतलराज्य के बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामलेहुगली यूथ तृणमूल कांग्रेस के नेता शांतनु बनर्जी