W.B.प्रैक्टिस टेस्ट पेपर में ‘आज़ाद कश्मीर’ का जिक्र बीजेपी का टीएमसी पर अलगाववादी समर्थक होने का आरोप

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिये जांच के आदेश

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में 10वीं क्लास के प्रैक्टिस टेस्ट पेपर में ‘आज़ाद कश्मीर’ के जिक्र पर राज्य में राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। पाक अधिकृत कश्मीर PoK को पाकिस्तान ‘आज़ाद कश्मीर’ कहता है।

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) के 2022-2023 सत्र के लिए कक्षा -10 के बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिस टेस्ट पेपर में छात्रों से भारत के मानचित्र पर ‘आजाद कश्मीर’ की पहचान करने के लिए कहा गया है। इसे लेकर बंगाल में एक नया विवाद खड़ा हो गया है।

आपको बता दें ये प्रैक्टिस टेस्ट पेपर सरकारी संस्था WBBSE ने प्रकाशित किए हैं।

बंगाल बीजेपी के कई नेताओं ने सोशल मीडिया पर इस प्रैक्टिस टेस्ट पेपर के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं और ममता बनर्जी की सरकार पर ‘भारत विरोधी मानसिकता तैयार करने’ का आरोप लगाया है।

इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्य सरकार से मामले की जांच करने को कहा है। वहीं, दूसरी ओर बीजेपी ने राज्य में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार पर अलगाववादी समर्थक होने का आरोप लगाया।

इसे भी पढ़ेंः पूर्वोत्तर राज्य मेघालय पर ममता की नजर, कल करेंगी सभा

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने आरोप लगाया है कि प्रश्न सेट करने वाला ‘आंतकवाद को बढ़ावा’ दे रहा है।

उन्होंने कहा, पेपर सेटर राष्ट्र विरोधी है। वो आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। ये शर्मनाक है। पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री को उन्हें लिखना चाहिए और टेस्ट पेपर सेल को बंद कर देना चाहिए।

मैं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को इस घटना के बारे में अवगत कराऊंगा और इसका संज्ञान लिया जाएगा।

दूसरी ओर, टीएमसी के प्रवक्ता रिजू दत्ता ने इस टेस्ट पेपर को एक व्यक्ति की गलती करार दिया है और कहा है कि राज्य सरकार इस मामले में कड़ी कार्रवाई कर रही है।

bjppok aazad kashmirTMCUnion Minister of State Subhash SarkarWBBSEwest bengal letest news