Wrestlers Protest: WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे पर अड़े प्रदर्शनकारी पहलवान

WFI चीफ बोले- नहीं करूंगा रिजाइन

नई दिल्लीः भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट समेत कई दिग्गज पहलवालनों का विरोध प्रदर्शन जारी है। वे बुधवार से ही दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना पर बैठे हैं।

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष और कई कोचों के खिलाफ यौन शोषण करने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। उनकी मांग है कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को तुरंत बर्खास्त किया जाए। वहीं, बृजभूषण शरण सिंह ने सभी आरोपों का सिरे से खंडन किया और इस्तीफा नहीं देने की बात कही है।

इसे भी पढ़ेंः जाति आधारित जनगणनाः SC का याचिका पर सुनवाई से इनकार, कहा, हाईकोर्ट ले लगाएं गुहार

WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, टीम के रुकने की व्यवस्था हम नहीं करते हैं, रुकने की व्यवस्था आयोजक करते हैं। प्रत्येक देश की टीम को अलग-अलग जगह ठहराया जाता है। जिस खिलाड़ी ने आरोप लगाया है कि दरवाज़ा खुला था तो वह खिलाड़ी उस टूर्नामेंट में नहीं थी।

गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर उनकी बात होने के सवाल पर बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, मेरी किसी से कोई बात नहीं हुई है, मैं शाम में प्रेस वार्ता करूंगा।

इधर, रेसलर बजरंग पूनिया ने कहा, हमने अपनी मांगें सरकार के सामने रख दी हैं और उन्होंने आश्वासन दिया है कि सारी मांगें पूरी हो जाएंगी। हमारी लड़ाई किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं बल्कि हमारी लड़ाई संघ से है। हमें नहीं लगता कि इस मामले में इतना समय लगना चाहिए।

पूनिया ने कहा, प्रधानमंत्री ने हमेशा खिलाड़ियों का मान, सम्मान और साथ दिया है। हम प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और खेल मंत्री से निवेदन करेंगे कि इस मामले में जल्द से जल्द हमारी मांगों को सुना जाए। WFI के अध्यक्ष ने इसमें राजनीतिक, जाति आदि मोड़ दिया है। प्रदर्शन में सारे खिलाडी हैं।

बजरंग ने कहा, हम क़ानून का सहारा लेकर चलेंगे। अध्यक्ष जी ने कहा है कि उनके ख़िलाफ़ एक भी सबूत होगा तो वह फांसी लगा लेंगे, उम्मीद करते हैं कि यह भी बहुत जल्द होगा। हम बृजभूषण शरण सिंह के सामने आने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन वह भाग रहे हैं। हम सब लोग अपना करियर दांव पर लगाकर आए हैं।

दूसरी ओर, भारतीय पहलवान विनेश फोगट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पुनिया ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखा है।

वहीं, इस मसले पर बॉक्सर और कांग्रेस नेता विजेंदर सिंह ने कहा, दो दिन पहले बजरंग पूनिया आदि ने ट्वीट किया उसके बाद मैं जंतर-मंतर पहुंचा। मेरी मांग है कि इस मामले में न्याय हो और जो भी आरोप लगाए हैं उस पर कार्रवाई हो और मामले में CBI की जांच होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि संघ में कोई भी राजनीति से जुड़ा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। एक अध्यक्ष बनने के लिए ताकत, पैसा चाहिए होता है लेकिन खिलाड़ियों के पास यह सब नहीं होता।

उधर, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने WFI चीफ के खिलाफ इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन का रुख किया है. मेडल विजेता कई पहलवानों ने IOA अध्यक्ष पीटी ऊषा को लिखित शिकायत भेजी है।

BRIJ BHUSHAN SHARAN SINGHpm narendra modiWFIWFI president of sexual harassmentWrestlers Protest:Wrestling Federation of India (WFI)