राजस्थानः सरदारशहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कल

मतगणना 8 दिसंबर को

135

जयपुरः राजस्थान के चूरू की सरदारशहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे खत्म होगा। इस सीट पर मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

एक अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

सरदारशहर सीट से कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा (77) का लंबी बीमारी के बाद 9 अक्टूबर को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

कांग्रेस ने शर्मा के बेटे अनिल कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि पूर्व विधायक अशोक कुमार बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में 8 अन्य उम्मीदवारों में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के लालचंद, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सांवरमल मेघवाल, इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के परमना राम और निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा, विजय पाल सिंह श्योराण, उमेश साहू, प्रेम सिंह और सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेः दिल्ली एमसीडी चुनाव : जनता के फैसले का होगा दूरगामी असर

सत्तारूढ़ कांग्रेस ने सीट बरकरार रखने का भरोसा जताया है जबकि विपक्षी बीजेपी ने कहा कि उसने कांग्रेस से सीट छीनने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक और नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में अपनी पूरी ताकत लगा दी है।

राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक, बीजेपी के 71, आरएलपी के 3, माकपा और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के 2-2, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के 1 और 13 निर्दलीय हैं। एक रिक्त सीट (सरदारशहर) पर उपचुनाव हो रहा है।