सीबीएसई आर्यभट्ट गणित चैलेंज के लिए पंजीकरण शुरू

15 दिसंबर को होगी दूसरे स्तर की परीक्षा

69

रांचीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आर्यभट्ट गणित चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के गणितीय कौशल और क्षमता की पहचान करना है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूल 15 नवंबर को शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

 

आर्यभट्ट गणित चैलेंज यानी एजीसी दो स्तरों लेवल-1 और लेवल-2 पर आयोजित किया जाएगा। लेवल-1 प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर पेन पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। एजीसी के लेवल-2 को सीबीएसई द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा। पहले चरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इस आर्यभट्ट गणित चैलेंज में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षा VIII से X तक के छात्र स्कूल स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने के पात्र हैं। पहले चरण में पंजीकृत विद्यालयों से केवल शीर्ष तीन छात्र ही आर्यभट्ट गणित चैलेंज लेवल-2 प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करेंगे। सीबीएसई आर्यभट्ट गणित चैलेंज की अवधि दोनों स्तरों पर एक घंटे की होगी।

प्रश्न-पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन) शामिल होंगे। कुल वेटेज 40 अंकों का होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस प्रतियोगिता के लिए प्रश्न-पत्र 16-21 नवंबर, 2022 के बीच पंजीकृत स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा। क्वेश्चन पेपर में नंबर सिस्टम, मेज़रमेंट, ज्योमेट्री, डाटा एनालिसिस, प्रोबेबिलिटी, अलजेब्रा आदि कांसेप्ट पर प्रश्न पूछे जाएंगे। पंजीकृत स्कूल शीर्ष तीन छात्रों की पहचान करने के लिए प्रश्न पत्र का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करेंगे।

सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ राम सिंह ने बताया कि दूसरे स्तर की परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। स्कूल 28 नवंबर से 10 दिसंबर 2022 के बीच 900 रुपये ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर शीर्ष तीन छात्रों के नाम दर्ज करा सकते हैं। द्वितीय स्तर के कंप्यूटर परीक्षण के सफल समापन के बाद, प्रत्येक सीबीएसई क्षेत्र के शीर्ष 100 छात्रों को एक मेरिट प्रमाण पत्र दिया जाएगा।