संसदीय लोकतंत्र में चन्द्रशेखर की अहम भूमिका : योगी

सीएम योगी ने किया पूर्व पीएम चन्द्रशेखर की प्रतिमा का अनावरण

145

बलियाः पूर्व प्रधानमंत्री जननायक चन्द्रशेखर की प्रतिमा का अनावरण करने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संसदीय लोकतंत्र में चन्द्रशेखर की अहम भूमिका बतायी।

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में बलिया को पहचान दिलाने वाले पूर्व पीएम चन्द्रशेखर ने देश की आजादी के दौर में संसदीय लोकतंत्र को मजबूती देने में अपनी बड़ी भूमिका निभाई थी। योगी ने कहा कि संसद में उनके विचार संसदीय प्रणाली को मजबूत करते हैं।

अपने दूसरे कार्यकाल में चौथी बार बलिया आए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि चन्द्रशेखर आजाद भारत में राजनीति का एक ऐसा चेहरा थे, जिन्होंने दलीय राजनीति से ऊपर उठकर अपनी पहचान बनाई थी। नेपाल हो या पाकिस्तान या बांग्लादेश, वृहत्तर भारत में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां चन्द्रशेखर के प्रशंसक नहीं हैं।

योगी ने कहा कि देश की आवश्यकता के अनुसार कदम उठाने का साहस चन्द्रशेखर में ही था। देश के लोकतंत्र को जब रौंदने का काम हुआ तो उसके खिलाफ मुखर स्वर बने थे चन्द्रशेखर जी। और जब स्वदेशी आंदोलन चला था तो चन्द्रशेखर बीजेपी और आरएसएस के लिए उतने ही लोकप्रिय थे। क्योंकि उन्होंने खुलकर स्वदेशी आंदोलन का समर्थन किया था।

योगी ने कहा कि आजाद ने संसद में हमेशा मूल्यों की बात की। इसीलिए उनका कोई दल और सांसद अभद्र टिप्पणी नहीं कर पाता था। क्योंकि सभी मालूम था कि वे एक फक्कड़ स्वभाव के व्यक्ति थे। मूल्यों और आदर्शों की बात करते थे। उनका पूरा जीवन देशहित के लिए समर्पित था।

इसे भी पढ़ेः 7 सीटों में से 4 पर BJP का कब्जा, शिवसेना और RJD के खाते में 1-1 सीट