हावड़ाः अमेजन-फ्लिपकार्ट के नाम पर Fraud

पुलिस की रेड में 54 गिरफ्तार 

144

हावड़ाः पश्चिम बंगाल के हावड़ा में अमेजन-फ्लिपकार्ट के नाम पर कॉल सेंटर से फ्रॉड का धंधा चल रहा था।  हावड़ा के डोमजूर इलाके के अंकुरहाटी में कॉल सेंटर की आड़ में लंबे समय से ठगी का सिलसिला जारी था।

बीती रात गुप्त सूत्रों से सूचना मिलने के बाद हावड़ा सिटी पुलिस के अधिकारियों ने छापेमारी की। उस कार्यालय से कुल 54 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार लोगों में 15 महिलाएं हैं। गिरफ्तार आरोपियों को शनिवार को हावड़ा कोर्ट ले जाया गया। 

पुलिस सूत्रों के अनुसार डोमजूड़ के पास अंकुरहाटी में वेबबेल आईटी पार्क में पिछले डेढ़ साल से वैश्यिन सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी सरकार की ओर से किराए पर कॉल सेंटर चला रही थी।

पुलिस ने 50 कंप्यूटर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण किये जब्त

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उस कंपनी में दिन के मुकाबले रात में ज्यादा काम होता था। उस कंपनी के कर्मचारी नेट मेट टेक्नोलॉजी नामक कंपनी के अधीन कार्यरत थे।

इसे भी पढ़ेंः 10 घंटे बाद घेराव मुक्त हुए विश्व भारती के कुलपति

इसी नाम से कर्मचारियों के पहचान पत्र भी जारी किए गए थे। गुप्त सूत्रों से सूचना मिलने के बाद से हावड़ा सिटी पुलिस के जासूस काफी समय से इस कॉल सेंटर की निगरानी कर रहे थे।

हावड़ा सिटी पुलिस के जासूसों और पुलिस ने बीती देर रात कॉल सेंटर पर छापेमारी की और 54 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें 15 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने 50 कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए हैं।

अमेजन-फ्लिपकार्ट के नाम पर की जाती थी धोखाधड़ी

पुलिस सूत्रों के मुताबिक आम खरीदारों के साथ इस आधार पर ठगी की गई कि अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत विभिन्न कंपनियों के खरीद बिल लंबित हैं।  इसके अलावा कर्मचारी बैंकों से कर्ज लेकर या तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर ग्राहकों के एटीएम कार्ड की सारी जानकारी चुरा लेते थे।

फिर उस पैसे को विदेश के अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ज्यादातर पैसा अमेरिका भेजा गया था।

हावड़ा सिटी पुलिस की साइबर सेल ने आरोपी के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत धोखाधड़ी और अवैध रूप से कॉल सेंटर चलाने समेत कई गैर-जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

गिरफ्तार को आज हावड़ा कोर्ट ले जाया जाएगा। पुलिस कस्टडी के लिए आवेदन किया जाएगा। बता दें कि, हाल के दिनों में साल्टलेक और कोलकाता से कई फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने इनके खिलाफ अभियान चलाया है।