रिम्स में कल से फ्री हार्ट चेकअप कैंप

 इलाज में नहीं होगा खर्च

80

रांची  : झारखंड सरकार और श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय फ्री हार्ट चेकअप कैंप का शुभारंभ 4 नवम्बर को रिम्स में होगा। चेकअप के बाद मरीजों को इलाज के लिए श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल भेजा जाएगा।

जहां हार्ट के मरीजों के इलाज में कोई खर्च नहीं होगा। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता 11.30 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। जिसमें विशिष्ट अतिथि के रुप में अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह मौजूद रहेंगे

इसके अलावा श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज भिमानी, रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर अभियान निदेशक विद्यानंद शर्मा पंकज, निदेशक प्रमुख डॉ कृष्ण कुमार, उपनिदेशक डॉ बुका उरांव समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

राज्य स्तरीय हार्ट चेक अप कैंप 6 नवंबर तक चलेगा। 4 नवंबर को पहले दिन के कैंप में रांची, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, गुमला, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले के हार्ट मरीजों की स्क्रीनिंग होगी।

इन मरीजों का उपरोक्त जिलों के स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा स्क्रीनिंग की गई है। 5 नवंबर को देवघर, पलामू, चतरा, दुमका, गोड्डा, गढ़वा, जामताड़ा, कोडरमा, लातेहार, पाकुड़ और साहेबगंज जिले के मरीजों की स्क्रीनिंग होगी। 6 नवंबर को हजारीबाग, खूंटी, लोहरदगा और रामगढ़ जिले के मरीजों की जांच की जाएगी।

जांचोपरांत मरीजों को प्रशांति मेडिकल सर्विसेज एंड रिसर्च फाउंडेशन द्वारा राजकोट और अहमदाबाद में संचालित श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल में रेफर किया जाएगा, जहां मरीजों का फ्री में इलाज किया जाएगा. गंतव्य तक आने जाने हेतु राज्य सरकार की ओर से मरीजों को दस हजार रुपए एक मुश्त राशि दी जाएगी।