यूक्रेन युद्ध पर जयशंकर और ब्लिंकन की चर्चा

पेन्ह में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन

88

नोम पेन्हः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। इस दौरान जयशंकर ने यूक्रेन में युद्ध, रणनीतिक भारत-प्रशांत क्षेत्र और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।
दोनों नेताओं के बीच यह बैठक कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के इतर हुई।

आपको बता दें कि जयशंकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ यात्रा पर हैं, जो यहां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। इसे लेकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ट्वीट भी किया है।

जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक अच्छी बैठक हुई। यूक्रेन, हिंद-प्रशांत, ऊर्जा, जी20 और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि जयशंकर ने शनिवार को आसियान रात्रिभोज के अंत में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से भी मुलाकात की थी। जयशंकर ने थाईलैंड के अपने समकक्ष डोन प्रमुदविनई के साथ भी बातचीत की।

उन्होंने कहा कि थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री डोन प्रमुदविनई के साथ मुलाकात हमेशा अच्छी होती है। हमारी साझा क्षेत्रीय चिंताओं और आसियान के साथ मजबूत साझेदारी पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि आसियान रात्रिभोज में कनाडा की सहयोगियों-व्यापार मंत्री मैरी एनजी और विदेश मंत्री मिलेन जॉली से मुलाकात की। आतंकवाद और कट्टरपंथ का विरोध करते हुए अधिक से अधिक व्यापार और रणनीतिक सहयोग पर सहमति जतायी।

इसे भी पढ़ेः भारत दुनिया की उम्मीदों का केन्द्र बिन्दु बन गया है : PM मोदी