पांड्या करेंगे न्यूजीलैंड टी-20 दौरे पर भारत की कप्तानी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं होंगे

88

मुंबईः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 शृंखला के लिए हार्दिक पांड्या को भारत की कप्तानी सौंपी है।

बीसीसीआई ने सोमवार को टीम की घोषणा करते हुए बताया कि इस दौरे में होने वाली एकदिवसीय शृंखला में शिखर धवन टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि ऋषभ पंत दोनों सीरीज में उप-कप्तान होंगे।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए पूर्णकालिक कप्तान रोहित शर्मा,  विराट कोहली और के एल राहुल को आराम दिया गया है। टी20 विश्व कप में भारत के लिये फिनिशर की भूमिका निभाने वाले अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल नहीं किया गया।

बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पीठ की चोट का उपचार करवा रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

बुमराह पीठ की चोट के कारण एशिया कप और टी20 विश्व कप 2022 में भी टीम का हिस्सा नहीं थे, हालांकि इन दोनों आयोजनों के बीच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दो टी20 मुकाबले खेले थे।

वाशिंगटन सुंदर ने चोट से उभरकर न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में जगह बनाई है। सुंदर को जिम्बाब्वे में खेली गई एकदिवसीय सीरीज के लिये भी चुना गया था लेकिन बाएं कंधे की चोट के कारण वह टीम से बाहर हो गये थे।

 

शिखर धवन की कप्तानी वाली एकदिवसीय टीम में पंत के साथ बतौर विकेटकीपर संजू सैमसन शामिल हैं। चयनकर्ता समिति ने एनसीए में उपचार करा रहे दीपक चाहर को भी एकदिवसीय सीरीज के लिये चुना है, हालांकि बीसीसीआई ने अब तक उनकी चोट की हालत पर कोई नयी जानकारी नहीं दी है।

युवा स्पिनर रवि बिश्नोई और सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ इस दौरे पर टीम में जगह नहीं बना सके। घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे पृथ्वी शॉ को टीम में स्थान हासिल करने के लिये और इंतजार करना होगा।

भारत को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय मैचों के लिये टी20 विश्व के ठीक बाद नवंबर में न्यूजीलैंड का दौरा करना है। टी20 मुकाबले वेलिंगटन, मौंगनुई और नेपियर में क्रमशः 18, 20 और 22 नवंबर को खेले जाएंगे।

एक दिवसीय मैचों का आयोजन ऑकलैंड, हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में क्रमशः 25, 27 और 30 नवंबर को होगा। न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों के लिये बंगलादेश रवाना होगी, जिसके लिये स्क्वाड की घोषणा भी सोमवार को ही की गई।

रोहित, राहुल और विराट इस दौरे पर टीम में वापसी कर रहे हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी टेस्ट टीम से बाहर हो गये हैं, जबकि श्रीलंका टेस्ट सीरीज से बाहर हुए अजिंक्य रहाणे अब भी टीम में वापस नहीं आए हैं।

मध्यप्रदेश के प्रतिभाशाली बल्लेबाज रजत पाटीदार को एक दिवसीय सीरीज की 15-सदस्यीय स्क्वाड में सम्मिलित किया गया है। पाटीदार ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के लिये भी टीम में जगह बनाई थी।

उन्हें हालांकि एकादश का हिस्सा बनने का अवसर नहीं मिला था पाटीदार की तरह ही राहुल त्रिपाठी भी अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के इच्छुक होंगे।

 

त्रिपाठी को पहली बार जून में आयरलैंड के खिलाफ टी20 शृंखला के लिये टीम में बुलाया गया और वह जिम्बाब्वे दौरे पर भी टीम के साथ रहे, लेकिन अभी तक उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण नहीं किया है।

घुटने की सर्जरी के बाद रिहैब से गुजर रहे जडेजा इस दौरे के लिये टीम में शामिल हैं, हालांकि बीसीसीआई ने उनकी फिटनेस पर कोई नयी जानकारी साझा नहीं की है।

जडेजा एशिया कप में लगी चोट के कारण टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं।

 

न्यूजीलैंड टी20 शृंखला के लिए टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक।

 

न्यूजीलैंड वनडे के लिए टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

 

बांग्लादेश वनडे के लिए टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, यश दयाल।

बांग्लादेश टेस्ट के लिए टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।