CUJ में मतदाता जागरूकता सप्ताह का सफल आयोजन

101

रांची : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर झारखण्ड केन्द्रीय विश्वविद्यालय के मानविकी और सामाजिक विज्ञान स्कूल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस.) के सहयोग से मतदाता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान मतदाता जागरूकता से जुड़े विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे क्विज प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, लेख एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जागरूकता सप्ताह के समापन के अवसर पर मानविकी और सामाजिक विज्ञान स्कूल के डीन डॉ. आलोक कुमार गुप्ता ने कहा, अगर हम अपने मत का प्रयोग करने में कोताही करेंगे तो हम अपने लिए गलत शासक को सत्ता में काबिज होने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। अगर हम लोकतंत्र के प्रति निष्ठा रखते हैं और इसकी बुनियाद को मजबूत करना चाहते हैं तो हमे अपने मत का निश्चित तौर पर उपयोग करना होगा, हर हालत और हालात में करना होगा, तभी सुशासन कायम किया जा सकता है।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली रेयेना खान ने कहा की लोकतंत्र हममें है और लोकतंत्र हमसे है, इसकी रक्षा करना हमारा धर्म है, हमारा कर्म है, और इसका एकमात्र साधन मतदान है। आगे आत्मदेव ठाकुर ने “एक राष्ट्र एक चुनाव” विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कभी इस राज्य का विधान सभा चुनाव तो कभी दूसरे राज्य का विधान सभा चुनाव और कभी लोकसभा चुनाव की वजह से देश के संसाधनों का दुरूपयोग होता है। भारत में इतने तरह के मौसम नहीं होते जितने समय के अंतराल में चुनाव हो जाते हैं। लद्दाख से आने वाले स्टैनज़िन त्सेतान ने अपने भाषण में बताया की भारत के राजनीतिक अभियान जमीनी स्तर पर बातचीत से लेकर डिजिटल प्रभुत्व, गलत सूचना जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इस परिस्थिति में मतदाताओं को सावधान रहने की जरुरत है।

प्रतियोगिताओं में सभी संकाय एवं विभाग के बच्चों ने बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर डीन डॉ अलोक गुप्ता, डॉ रवि रंजन, डॉ अपर्णा, डॉ बिभूति भूषण बिस्वास, डॉ सुभाष कुमार बैठा और शोध छात्रों ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया । आगे इस श्रृंखला में नुक्कर नाटक और ग्राम चौपाल का भी आयोजन किया जायेगा। इसके माध्यम से झारखण्ड केन्द्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं छात्र आस-पास के लोगों को मतदान का महत्व समझायेंगे और उन्हें जागरूक करेंगे।

 

ये भी पढ़ें : ‘Covishield’ बनाने वाली कंपनी अब अपनी कोरोना वैक्सीन दुनियाभर से लेगी वापस