उत्तर बंगाल में अलग कामतापुरी राज्य की मांग को लेकर रेल रोको

रेल सेवाएं बाधित, यात्री परेशान

88

उत्तर बंगाल: उत्तर बंगाल  में अलग राज्य कामतापुर राज्य  की मांग को लेकर रेल रोको आंदोलन से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। आंदोलन के चलते कोलकाता जाने वाली कंचनजंघा एक्सप्रेस मोयनागुरी में फंस गई।

इसके साथ ही कई ट्रेनें फंस गईं। इससे ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं। हालांकि पांच घंटे के बाद प्रदर्शन हटा लिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह रेल नाकाबंदी सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक जारी रहेगी। इससे इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों के सभी यात्रियों को आज परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मंगलवार सुबह त्रिपुरा से सियालदह जा रही कंचनजंघा एक्सप्रेस मैनागुड़ी में फंस गई। इस रूट पर कई पैसेंजर ट्रेनें, डेमू ट्रेनें चलती हैं। नतीजतन इन ट्रेनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पदक एक्सप्रेस के यात्रियों को भी परेशानी हो सकती है। पूरे उत्तर बंगाल में रेल ठप हो गई।

इसे भी पढ़ेंः धनबाद के पूर्वी टुंडी में पति पत्नी की नृशंस हत्या

हालांकि आंदोलन सुबह से शांतिपूर्ण था, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही स्थिति जटिल होने लगी। क्योंकि, मैनागुड़ी में सुबह 6 बजे से रेल रोको शुरू हो गया है।

इस बीच, उत्तर बंगाल में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। कई कंचनजंगा में कोलकाता लौट रहे है। शिकायतें यह भी सुनने में आती हैं कि सुबह सात बजे ट्रेन फंसने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेन में कई बूढ़े भी हैं, बच्चे भी हैं। सूत्रों के मुताबिक, कुछ यात्रियों ने पहले ही प्रदर्शनकारियों से बात की। उसके बाद करीब पांच घंटे के प्रदर्शन के बाद हटाया गया।

उत्तर बंगाल में अलग कामतापुर राज्य की मांग

कामतापुर पीपुल्स पार्टी की जलपाईगुड़ी जिला समिति की ओर से विश्वनाथ राय ने कहा कि हम लंबे समय से अलग कामतापुर राज्य की मांग कर रहे हैं।

गृह विभाग से नवान्न, मैं कई जगहों पर गया हूं। इसलिए इस बार हमने एक बड़ा आंदोलन शुरू किया है। कामतापुर अलग राज्य होनी चाहिए। कामतापुर पीपुल्स पार्टी और कामतापुर प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ मिलकर कामतापुर स्टेट डिमांड फोरम की पहल पर हमने यह कार्यक्रम किया है। यह मांग आज हमारी नहीं है।