बंगलादेश दौरे के लिये टीम में वापस आए जडेजा

जडेजा को एशिया कप के दौरान घुटने में चोट आई थी

55

मुंबईः ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने दिसंबर में बंगलादेश दौरे के लिए भारत की टेस्ट और वनडे टीम में वापसी की है। बीसीसीआई ने सोमवार को यह जानकारी दी।

जडेजा को एशिया कप के दौरान घुटने में चोट आई थी। वह घुटने की सर्जरी के बाद रिहैब से गुजर रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें टी20 विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया।

घुटने की सर्जरी के बाद रिहैब से गुजर रहे जडेजा इस दौरे के लिए टीम में शामिल हैं, हालांकि बीसीसीआई ने उनकी फिटनेस पर कोई नई जानकारी साझा नहीं की है। जडेजा एशिया कप में लगी चोट के कारण टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं।

 

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी पीठ की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर रहे, हालांकि उन्हें बंगलादेश दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है।

बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पीठ की चोट का उपचार करवा रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

बुमराह पीठ की चोट के कारण एशिया कप और टी20 विश्व कप 2022 में भी टीम का हिस्सा नहीं थे, हालांकि इन दोनों आयोजनों के बीच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दो टी20 मुकाबले खेले थे।

 

भारत को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे मैचों के लिए टी20 विश्व के ठीक बाद नवंबर में न्यूजीलैंड का दौरा करना है। टी20 मुकाबले वेलिंगटन, मौंगनुई और नेपियर में क्रमशः 18, 20 और 22 नवंबर को खेले जाएंगे। वनडे मैचों का आयोजन ऑकलैंड, हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में क्रमशः 25, 27 और 30 नवंबर को होगा।

न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों के लिए बंगलादेश रवाना होगी, जिसके लिए स्क्वॉड की घोषणा भी सोमवार को ही की गई।

 

भारत टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

 

भारत वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, यश दयाल।