Assembly Election 2023: त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव, 2 मार्च को होगी मतगणना

चुनाव आयोग ने की तारीखों का ऐलान

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

चुनाव आयोग के ऐलान के मुताबिक त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। इन तीनों राज्य में 2 मार्च को मतगणना होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। तीनों राज्य में 2 मार्च को मतगणना होगी। त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसुचना 21 जनवरी को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथी 30 जनवरी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख और विकलांग मतदाताओं की संख्या 31,700 शामिल हैं। पहली बार 3 राज्यों में चुनाव में 1.76 लाख से अधिक मतदाता होंगे।

इसे भी पढ़ेंः पूर्वोत्तर राज्य मेघालय पर ममता की नजर, कल करेंगी सभा

राजीव कुमार ने कहा, त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 30 जनवरी है. 2 फरवरी तक नाम वापस लिया जा सकेगा।

वहीं, मेघालय और नगालैंड में 31 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। इन दोनों राज्यों में नामांकन की आखिरी तारीख 7 फरवरी है। मेघालय और नगालैंड में नाम वापसी की आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

मेघालय और नगालैंड में 31 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। दोनों राज्यों में नामांकन की आखिरी तारीख 7 फरवरी है। मेघालय और नगालैंड में नाम वापसी की आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

आपको बता दें कि नगालैंड में विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को पूरा हो रहा है। त्रिपुरा में जहां बीजेपी की अकेले सरकार है। वहीं मेघालय और नगालैंड में बीजेपी गठबंधन सरकार का हिस्सा है।

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही तीनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गयी है। नगालैंड में विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को पूरा होगा।

ASSEMBLY ELECTIONAssembly Election 2023Election Commision of IndiameghalayaNAGALANDtripura