मुलायम की खाली पड़ी सीट पर उपचुनाव 5 दिसंबर को

यूपी, ओडिशा, राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 5 दिसंबर को

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव 5 दिसंबर को कराया जायेगा। शनिवार को निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।

इसके साथ ही अन्य राज्यों में पांच विधानसभा सीट पर भी 5 दिसंबर को उपचुनाव कराया जायेंगे। जिन अन्य विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है उनमें ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुढ़नी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर शामिल हैं।

आपको बता दें कि पिछले महीने मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

उत्तर प्रदेश में सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीट उन 5 सीट में से एक है जिन पर उपचुनाव होना है। रामपुर से विधायक रहे खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में 3 साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था।

चुनाव आयोग के ऐलान के मुताबिक 5 विधानसभा सीट और 1 लोकसभा सीट के लिए मतगणना 8 दिसंबर को होगी। उक्त तारिख को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी।

इसे भी पढ़ेः Gujarat Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 का शंखनाद 

chief election commissionerconstitution of indiaeci indiaelection commission of indiaelection commission of india 2022india