कोलकाता में सीजन का सबसे ठंडा दिन, तापमान 16 डिग्री से नीचे पहुंचा

विवार को न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस रहा

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी  कोलकाता के तापमान में काफी  गिरावट आई है। इस सीजन में पहली बार पारा 15 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। कोलकाता में रविवार को न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौजूदा सीजन का सबसे ठंडा दिन है।

कोलकाता और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से काफी ठंड पड़ रही है। सुबह और रात में कमोबेश ठंड का अहसास हो रहा है। जिलों में तापमान और भी ज्यादा गिर गया है।

इसे भी पढ़ेंः पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी जस्टिन केरकेट्टा का निधन

अलीपुर मौसम विभाग (Alipore Meteorological Department) के मुताबिक, शनिवार को कोलकाता में सबसे ज्यादा तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

शनिवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री था कम

कोलकाता में शनिवार को न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अलीपुर के मौसम कार्यालय से जानकारी दी गई कि अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में काफी गिरावट आएगी।

उस पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को पारा 1 डिग्री गिरकर 15 पर आ गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक कोलकाता और आसपास के इलाकों में तापमान ऐसा ही बना रहेगा।

मौसम उतार-चढ़ाव की अधिक संभावना नहीं है। मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। सुबह सर्दी का मिजाज रहेगा। रात में भी ठंड का अहसास होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि फिलहाल शहर या जिले में बारिश के आसार नहीं हैं। पिछले 24 घंटे में बारिश नहीं हुई है।

कुछ दिनों से बंगाल में तापमान सामान्य से थोड़ा था ज्यादा

कुछ दिनों से तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा था। यह घटना अतिरिक्त जलवाष्प के बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने के कारण हुई थी, लेकिन तापमान फिर से गिरना शुरू हो गया है।

अलीपुर मौसम कार्यालय के अनुसार, रविवार सुबह कोलकाता शहर का न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, दिन में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।  हालांकि, जिलों में तापमान कोलकाता की तुलना में थोड़ा कम रहेगा।

गौरतलब हो कि कोलकाता शहर में शनिवार को भी सुबह तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस दिन तापमान में पारा और गिर गया था.

राज्य के विभिन्न इलाकों में सुबह छाया रहता है कोहरा

शहर और उपनगरों के विभिन्न स्थानों पर रात होते ही लोगों को सड़क किनारे आग जलाते देखा जा सकता है. शहर के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर भी देखने को मिल रही है। भले ही अभी सर्दी नहीं है लेकिन बंगाल के लोग सर्दी के इस स्वाद का लुत्फ उठाने लगे हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं. ऐसे में शहरवासियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सर्दी का मौसम और बढ़ सकता है।

Alipore Meteorological DepartmentAlipore Meteorological OfficeBay of Bengalfeeling cold even at nightthin layer of fogअलीपुर मौसम कार्यालयअलीपुर मौसम विभागकोहरे की हल्की चादरपश्चिम बंगाल की राजधानीबंगाल की खाड़ीरात में भी ठंड का अहसास