माइक्रोसॉफ्ट का कर्मचारी बताकर विदेशी नागरिकों के साथ FRAUD

फर्जी कॉल सेंटर से 16 गिरफ्तार

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के पास सॉल्टलेक से पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में  8 महिलाओं सहित कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

फर्जी कॉल सेंटर से माइक्रोसॉफ्ट का कर्मचारी बताकर फर्जीवाड़ा का काम होता था।  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का कर्मचारी बताकर फर्जी कॉल सेंटर से वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल कर जर्मनी और अमेरिका के नागरिकों को फोन किया जाता था और उन्हें चूना लगाया जाता था।

इसे भी पढ़ेंः NIA का देशव्यापी गैंग्स ऑफ गैंगस्टर्स के ठिकानों पर छापा

विधाननगर की गुप्तचर शाखा व ईकोपार्क थाने की पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर में छापेमारी कर ठगी के गिरोह का पर्दाफाश किया। तकनीकी सहायता के नाम पर विदेशी नागरिकों से धोखाधड़ी करने के आरोप में 8 महिलाओं समेत 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

माइक्रोसॉफ्ट का कर्मचारी बताकर लगाते थे चूना

पुलिस को सूचना मिली कि साल्टलेक के न्यूटाउन आकांक्षा मोड़ आस्था टावर में कुछ समय से फर्जी कॉल सेंटर चल रहा है। जांच शुरू करने के बाद पुलिस को पता चला कि ये जालसाज विदेशी नागरिकों के कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते थे।य

इसके बाद आरोपी फर्जी कॉल सेंटर से वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल कर जर्मनी और अमेरिका के नागरिकों को फोन किया करते थे। वहां वे खुद को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का कर्मचारी बताकर तकनीकी सहायता के लिए आवेदन करते थे।

जब इस एप्लिकेशन का जवाब दिया जाता था, तो ये तकनीकी सहायता प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप वॉलेट को रिचार्ज करने कहते थे।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड का चपत लगाते थे पैसा

पुलिस के अनुसार जब विदेशी नागरिक उस वॉलेट में अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर से रिचार्ज करता था तो वह जानकारी जालसाजों के हाथ लग जाती थी।

उसके बाद उस जानकारी का इस्तेमाल कर विदेशी नागरिकों के पैसे विदेशी ऐप से बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते थे। इसके बाद आरोपी ने विदेशी बैंक खाते से भारतीय बैंक खाते में पैसा लाने के लिए स्विफ्ट ट्रांसफर नामक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता था। पुलिस को इसकी जानकारी मिली।

16 arrested from fake call centercapital of West Bengalfake call center microsoftIntelligence Branch of Bidhannagarईकोपार्क थाने की पुलिसजर्मनी और अमेरिकापश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाताफर्जी कॉल सेंटर से 16 गिरफ्तारफर्जी कॉल सेंटर से माइक्रोसॉफ्टविधाननगर की गुप्तचर शाखा