G-20 शिखर सम्मेलन की रणनीतिः केंद्र सरकार सर्वदलीय बैठक बुलाएगी कल

राष्ट्रपति भवन में होगी बैठक

नई दिल्लीः केंद्र सरकार साल 2024 में भारत की मेजबानी में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने, रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाएगी।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से करीब 40 दलों के अध्यक्षों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में  पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ेः भारत के साथ मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों से सामनाः बाइडन

उल्लेखनीय है कि भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से G-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस साल दिसंबर से हैदराबाद समेत देश के विभिन्न स्थानों पर 200 से अधिक G-20 बैठकों की मेजबानी किए जाने की उम्मीद है।

अगले साल 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में G-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है। इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में G-20 की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी सर्वदलीय बैठक में शिरकत करेंगी।

इंडोनेशिया ने इस महीने की शुरुआत में बाली शिखर सम्मेलन में, आने वाले वर्ष के लिए G-20 की अध्यक्षता भारत को सौंपी थी। पीएम मोदी ने इसे प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात करार दिया था।

आपको बता दें कि G-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

20 summitg20 summit balig20 summit in indiag20 summit in india 2022g20 summit newspm modi g20 summit