गंगासागर में पहली बार बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

स्नान के लिए सीएम ममता बनर्जी ने किया विशेष सुविधाओं का एलान

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में नए साल पर लगने वाले गंगासागर मेले को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विशेष सुविधाओं का एलान किया है। बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि गंगा सागर मेला 8 जनवरी से शुरू होगा और 17 तक चलेगा।

गंगासागर में पहली बार ग्रीन कॉरिडोर बनेगा। इस मेले को लेकर करीब 10 मंत्रियों की ड्यूटी अलग-अलग जगहों पर लगाई गई है। इस बैठक में मुख्य सचिव और गृह सचिव के अलावा 18 विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, अन्य सचिव, कोलकाता नगर निगम के आयुक्त और दक्षिण-24 परगना के जिलाधिकारी भी उपस्थित रहे। दरअसल, गंगासागर में सभी रिकॉर्ड टूटने की आशंका जताई जा रही है।

तीर्थ यात्रियों की स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एंबुलेंस को लेकर भी खास तैयारियां की गई है। गंगासागर में वैसे तो हर बार ही भारी तादाद में श्रद्धालु स्नान के लिए जाते हैं लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो सालों से श्रद्धालु पहुंच नहीं पाए तो इसलिए इस साल गंगासागर पर भारी भीड़ होने की उम्मीद जताई जा रही है।

श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसके लिए एक हफ्ते की तैयारी पहले से कर ली गई है और इसके आगे की जिम्मेदारी आला अधिकारियों को दी गई है। पश्चिम बंगाल के डीसीपी से लेकर कई अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे और डिजिटल माध्यम से खास नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही गंगासागर मेले की मॉनिटरिंग सोशल मीडिया के माध्यम से की जाएगी।

मेले के लिए खोले जायेंगे विशेष कंट्रोल रूम

इस मेले के लिए राज्य सचिवालय में विशेष कंट्रोल रूम खोला जायेगा. यह विशेष कंट्रोल रूम आठ दिनों तक चलेगा, जहां 10 आइएएस और 10 डब्ल्यूसीएस अधिकारी बारी-बारी से प्रभार संभालेंगे।

गंगा सागर के अलावा कोलकाता में भी प्रशासनिक तैयारी की जा रही है, क्योंकि देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले तीर्थ यात्री सबसे पहले कोलकाता के बाबूघाट पहुंचेंगे। वहां से वह गंगा सागर के लिए रवाना होंगे। इसलिए राज्य सरकार बसों की पर्याप्त संख्या और पेयजल सुन श्चित करने के लिए कई उपाय कर रही है।

इसे भी पढ़ेंः Hero No-1 गोविंदा के आगे सब फेल

-इन जगहों पर अस्थायी अस्पताल की व्यवस्था

गंगा सागर मेले के लिए हर साल की तरह इस बार भी विभिन्न जगहों पर अस्थायी अस्पतेल तैयार किये जा रहे हैं। गंगा सागर के लिए मेला ग्राउंड, कचुबेरिया, लॉट नंबर आठ, नारायणपुर, बंगनगर में अस्थायी अस्पताल तैयार किये जायेंगे। प्रत्येक जगह पर पांच-पांच अस्थायी अस्पताल तैयार किये जा रहे हैं।

गंभीर रूप से बीमार श्रद्धालुओं की चिकित्सा के लिए गंगा सागर मेला ग्राउंड में सीसीयू यूनिट की व्यवस्था रहेगी, जहां ऑक्सीजन, ईसीजी सह अन्य चिकित्सकी य उपकरण उपलब्ध रहेगा।

गंगा सागर मेले के दौरान हो सकती है दंगे की साजिश

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गंगा सागर मेले के दौरान भी दंगे की आशंका जाहिर की है। बुधवार को राज्य सचिवालय में मेले की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेने के दौरान ममता ने कहा कि मेले के दौरान दंगे की साजिश रची जा सकती है इसलिये प्रशासन को हर वक्त सजग और सतर्क रहना होगा।

प्रशासन को विशेष तौर पर सतर्क करते हुए ममता ने कहा कि मेले में कोई बंदूक अथवा स्टोव लेकर आ सकता है। उसे किसी भी तरह से प्रवेश न करने दिया जाए। इस पर विशेष तौर पर नजर रखनी होगी। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान भी कुछ लोग दंगा फैलाने के लिए साजिश रच सकते हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखने की जरूरत है।

 

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीChief Minister Mamta BanerjeeGangasagar FairGreen corridor will be built for the first time in Gangasagarकोलकाता नगर निगमकोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीमगंगासागर में पहली बार ग्रीन कॉरिडोर बनेगागंगासागर मेले