खतियानी जोहार यात्रा 8 से

पहले चरण में तीन प्रमंडलों के दो-दो जिलों को कवर करेंगे मुख्यमंत्री

रांची : हेमंत सोरेन की सरकार आगामी 8 दिसंबर से खतियानी जोहार यात्रा की शुरूआत करने जा रही है। यात्रा के पहले चरण में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तीन प्रमंडलों के दो-दो जिलों का यात्रा करेंगे।

चर्चा है कि ”खतियानी जोहार यात्रा” के माध्यम से हेमंत सोरेन जनता के बीच जाकर जनकल्याणकारी योजना की जानकारी तो लेंगे ही, साथ ही सरकार की तीन साल की उपलब्धियां को बताने का काम करेंगे।

यात्रा के दौरान सीएम प्रमंडल और जिले के उच्च स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधियों के साथ रिव्यू मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग का उद्देश्य योजनाओं के धरातल पर उतारने की सफलता की जानकारी लेने के साथ और क्षेत्रों में लॉ एंड ऑर्डर व्यवस्था की स्थिति की भी जानकारी लेना है।

इन सबके अलावा खतियान जोहार यात्रा के कई राजनीतिक मायनें भी निकाले जा रहे हैं। इसमें सबसे प्रमुख यूपीए गठबंधन कार्यकर्ताओं के साथ जिला स्तर पर अगर कोई दूरी है, तो उसे पाटने (कम करना तो है ही) के साथ ही 2024 के चुनाव को लेकर तैयारी की भी शुरूआत करना है।

खतियान जोहार यात्रा के पहले चरण में सीएम हेमंत सोरेन तीन प्रमंडल पलामू, दक्षिण छोटानागपुर और संथाल परगना का दौरा करेंगे।
• 8 और 9 दिसंबर को पलामू प्रमंडल के गढ़वा और पलामू.
• 12 और 13 दिसंबर को दक्षिण छोटानागपुर के गुमला और लोहरदगा.
• 15 को गोड्डा और 16 दिसंबर को देवघर जायेंगे.

हर प्रमंडल के दौरे के पहले दिन सीएम जिले में कार्यकर्ताओं के साथ आम बैठक करेंगे। आम बैठक में वे गठबंधन के कार्यकर्ताओं की बातों को सुनेंगे। कार्यकर्ताओं के बीच कोई नाराजगी होगी, तो सीएम उसे दूर करेंगे, ताकि आगामी चुनाव में महागठबंधन और मजबूती के साथ चुनाव लड़ सकें। दूसरे दिन सीएम दूसरे जिले पहुंचेंगे, जहां वे रिव्यू मीटिंग करेंगे।

इसमें दोनों जिलों और प्रमंडल के अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। उसी दिन वे दूसरे जिले में कार्यकर्ताओं के साथ जनसभा करेंगे।

हेमंत सरकार में संसदीय और ग्रामीण विकास मंत्री का काम देख रहे आलमगीर आलम ने बीते दिनों ही कहा था कि खतियानी जोहार यात्रा के दौरान हर जिले में संयुक्त रूप से रैलियां निकाली जाएंगी।

इसमें यूपीए के सभी नेता शामिल रहेंगे। साफ है कि यात्रा के माध्यम से हेमंत सरकार अपने एकजुटता को भी देखने का काम करेगी। निकाले जाने वाले रैलियों के द्वारा सीएम और यूपीए नेता अपने-अपने घोषणापत्र में किए वादों को भी जनता को बताने का काम करेंगे।

 

यह भी पढ़ें – झारखंड पुलिस ने बांकुड़ा से व्यवसायी को किया गिरफ्तार

#खतियान जोहार यात्रा 8 से